अब IIT-JEE और NEET की फ्री कोचिंग देगी सरकार, बनाया सुपर-100 प्लान!

सुपर-100 के तहत 225 छात्रों का चयन करके हरियाणा सरकार फ्री में करवाएगी जेईई और नीट की तैयारी


Updated: June 5, 2019, 11:34 AM IST
अब IIT-JEE और NEET की फ्री कोचिंग देगी सरकार, बनाया सुपर-100 प्लान!
10वीं में 80 फीसदी नंबर लाने वालों के लिए योजना (File Photo)

Updated: June 5, 2019, 11:34 AM IST
आपने बिहार के सुपर-30 का नाम तो सुना ही होगा. कुछ इसी तर्ज पर हरियाणा सरकार मेधावी छात्रों को उनके आगे के स्टेप के लिए तराशने का काम करेगी. इसके लिए सरकार ने सुपर-100 प्रोग्राम बनाया है. सरकार की कोशिश है कि पैसे की कमी से मेधावी छात्र-छात्राओं को कोई दिक्कत न हो. इन युवाओं की उड़ान जारी रहे. इसके लिए सरकार एक परीक्षा करवाने जा रही है,

जिसे पास करने वालों को आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले के लिए फ्री कोचिंग करवाएगी. यानी ऐसे बच्चों को नीट और आईआईटी-जेईई के लिए कोचिंग दी जाएगी. उनके रहने-खाने का प्रबंध भी सरकार ही वहन करेगी. यही नहीं इन छात्र-छात्राओं को फ्री यातायात की सुविधा भी मिलेगी. ये बच्चे महीने में 3 बार फ्री में सफर भी कर पाएंगे. (ये भी पढ़ें: पांच करोड़ मुस्लिम स्टूडेंट्स को मोदी सरकार का तोहफा, पढ़ाई के लिए मिलेगा पैसा! )

 super 100, super 100 scheme for student, Haryana Govt, manohar lal khattar, scheme for Meritorious students help, free coaching for IIT-JEE, NEET, सुपर-100, छात्र-छात्राओं के लिए सुपर-100 स्कीम, हरियाणा सरकार, मेधावी छात्रों के सहयोग के लिए योजनाएं, आईआईटी-जेईई और नीट की फ्री कोचिंग, मनोहरलाल खट्टर, IIT-JEE neet examination, आईआईटी-जेईई और नीट परीक्षा       आईआईटी-जेईई और नीट की फ्री कोचिंग मिलेगी (File Photo)

दरअसल, हरियाणा में यह चुनावी साल है, अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिए सरकार युवाओं और उनके अभिभावकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसके लिए पहले लिखित परीक्षा 10 जून को होनी थी लेकिन फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है. टेस्ट के लिए जल्द ही नई तारीख की सूचना जारी होगी.

सुपर-100 प्रोग्राम उन छात्रों के लिए है जिनके 10वी में 80 प्रतिशत से ज्यादा नंबर आए हों. यह हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग का प्रोग्राम है. इसके तहत परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. परीक्षा पास करने वाले 225 छात्र चयनित किए जाएंगे. यही विद्यार्थी सुपर 100 योजना का लाभ ले पाएंगे. चयनित छात्र-छात्राओं को 2 वर्ष तक जेईई और नीट की तैयारी के लिए कोचिंग मिलेगी.

इनमें से 125 छात्रों को रेवाड़ी के सरकारी विद्यालय में दाखिला दिलाया जाएगा और यहीं से उनको 11वीं और 12वीं की पढ़ाई भी करवाई जाएगी. इसके आलावा बचे हुए 100 छात्रों को करनाल के स्कूल में दाखिला मिलेगा. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि विद्यार्थी अच्छी ट्रेनिंग लेकर खुद को अगली स्टेप के लिए तैयार कर पाएं.

 super 100, super 100 scheme for student, Haryana Govt, manohar lal khattar, scheme for Meritorious students help, free coaching for IIT-JEE, NEET, सुपर-100, छात्र-छात्राओं के लिए सुपर-100 स्कीम, हरियाणा सरकार, मेधावी छात्रों के सहयोग के लिए योजनाएं, आईआईटी-जेईई और नीट की फ्री कोचिंग, मनोहरलाल खट्टर, IIT-JEE neet examination, आईआईटी-जेईई और नीट परीक्षा        हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर (File Photo)
Loading...

बीजेपी प्रवक्ता राजीव जेटली का कहना है कि हमारी सरकार युवाओं, महिलाओं, किसानों, अल्पसंख्यकों सबके लिए काम कर रही है. सरकार चाहती है कि प्रतिभावान छात्र-छात्राएं किसी भी सूरत में पैसे के अभाव में अपनी पढ़ाई न छोड़ें. इसलिए इस प्रोग्राम को लेकर आई है.

ये भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए इसलिए इतने महत्वपूर्ण हैं अमित शाह?

प्रताप चंद्र सारंगी ने अपने विरोधियों के लिए कही बड़ी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...