JEE Advanced topper लिख चुका है 8वीं क्लास में उपन्‍यास, क्लियर की NTSE, KVPY परीक्षाएं

JEE Advanced topper लिख चुका है 8वीं क्लास में उपन्‍यास, क्लियर की NTSE, KVPY परीक्षाएं
हरियाणा के JEE Advanced 2019 टॉपर मनन अग्रवाल (फोटो- फेसबुक)

एग्जाम से एक महीने पहले मनन ने रोजाना कंप्यूटर बेस्ड मॉक टेस्ट पेपर हल करना शुरू कर दिए थे. वह रोज़ाना दो पेपर हल करता था.

  • Share this:
हरियाणा में सोनीपत के मनन अग्रवाल राज्य के JEE Advanced 2019 का टॉपर है. 14 जून को जारी हुए JEE Advanced 2019 रिजल्ट में  मनन ने 372 में 302 नंबर पर AIR 194वीं रैंक पाई. मनन ने JEE Advanced के अलावा कई और एंट्रेंस एग्जाम्स क्लियर किए हैं. मनन NTSE (stage 1 and 2), किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (स्कॉलरशिप) और KVPY क्लियर करने के अलावा 8वीं क्लास में ही एक उपन्यास भी लिख चुका है.

रोजना करता था 12 घंटे पढ़ाई 

JEE Advanced 2019 के लिए तैयारी के दिनों में मनन को परिवार से पूरा सहयोग मिला. परिवार के सभी सदस्य मनन को बेहतर परफॉर्म करने के लिए प्रोत्साहित करते थे. वह रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करता  था. पढ़ाई में बहुत से असाइन्मेंट्स करना, क्वेश्चन बैंक, मॉक टेस्ट, सब्जेक्ट टीचर के साथ इंटरेक्शन भी शामिल था. वह पंजाबी बाग के FITJEE से जुड़ा था.



रोजना दो पेपर हल करता था मनन 
एग्जाम से एक महीने पहले मनन ने रोजाना कंप्यूटर बेस्ड मॉक टेस्ट पेपर हल करने शुरू कर दिए थे. वह रोज़ाना दो पेपर हल करता था. मनन ने 8वीं में जो नॉवेल लिखा था, उसका नाम A Blank Invitation है. यह Patridge India द्वारा पब्लिश किया गाया था. ये नॉवेल एमेजन पर अपलब्ध है.

कई ओलमपेड्स भी क्लियर किए 

मनन ने NSEP, NSEC, और फिजिक्स, केमिस्ट्री, एस्ट्रोनॉमी में NSEA ओलमपेड्स भी क्लियर किया. उन्होंने Indian National Physics Olympiad (INPhO) और Indian National Astronomy Olympiad (INAO) भी क्लियर किया.

तैयारी के बीच देखी Avengers Endgame 

12वीं में मनन ने 95% से ज्यादा नंबर पाए थे. मनन आगे कंप्यूटर साइंस एंजीनियरिंग में IIT बॉम्बे से पढ़ाई करना चाहता है. JEE Advanced 2019 के लिए तैयारी के दौरान उन्होंने 2-3 महीनों में सिर्फ एक फिल्म Avengers Endgame देखी. उसने अपना सारा वक्त पढ़ाई और खुद को रिलैक्स करने में बिताया.

ये भी पढ़ें-
SSC CGL 2018: एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट की आंसर की जारी, 30 जून तक उठाएं आपत्ति
CA की नौकरी छोड़ इस लड़के ने शुरू किया ये बिजनेस, आज कमा रहा करोड़ों
10वीं पास के लिए निकली 4 लाख पदों पर वैकेंसी, बिना एग्जाम के होगी भर्ती
बिहार विधानसभा रिक्रूटमेंट 2019: रिपोर्टर पोस्ट के लिए करें अप्लाई, सैलरी 1.5 लाख से ज्यादा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज