हरियाणा के स्कूलों में sit-ups किया अनिवार्य, बताया 'सुपर ब्रेन योग'

बोर्ड सेक्रेटरी ने कहा, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि यह एक्सरसाइज मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाती है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:50 PM IST
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:50 PM IST
हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली में sit-ups अनिवार्य कर दिया है. एजुकेशन बोर्ड ने कहा कि यह 'मस्तिष्क के लिए सुपर योग' होगा. स्टेट स्कूल एजुकेशन बोर्ड के पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में स्टूडेंट्स को हर दिन 14 sit-ups करने होंगे.

स्टूडेंट्स सिट-अप्स करते हुए हाथों से कान पकड़ेगे. एजुकेशन बोर्ड सेक्रेटरी राजीव कुमार ने कहा, ये एक्सरसाइज उनके मस्तिष्क को तेज करेगी और मेमोरी बढ़ाएगी. ये प्रोजेक्ट सबसे पहले भिवानी जिले के Sarvapalli Radhakrishnan School से शरू होगा. सोमवार से स्कूल खुलने के बाद स्टूडेंट्स मॉर्निंग असेंबली में 'सुपर ब्रेन योगा' करेंगे.

बोर्ड सेक्रेटरी ने कहा, इसे सजा के तौर पर नहीं लगाया जाएगा. ये सुपर ब्रेन योगा है. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि यह एक्सरसाइज मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाती है.

स्कूल और विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का एक भाग योग

योग को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी के निरंतर प्रयासों के बाद कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों ने योग को अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है. मार्च में, सीबीएसई ने कक्षा 8, 9 और 10 के लिए अपने सिलेबस में योग को एक विषय के रूप में शामिल किया. सीबीएसई की ओर से कहा गया कि योग छात्रों को स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर बनाने में मदद करेगा.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिवानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...