Haryana Staff Selection Commission (HSSC): ग्राम सचिव के पदों पर निकली भर्ती, जानिए क्‍या है योग्‍यता

Haryana Staff Selection Commission (HSSC): हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्राम सचिव के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 19 जून से शुरू हो रहे हैं.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 3:38 PM IST
Haryana Staff Selection Commission (HSSC): ग्राम सचिव के पदों पर निकली भर्ती, जानिए क्‍या है योग्‍यता
Job
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 3:38 PM IST
Haryana Staff Selection Commission (HSSC): हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्राम सचिव के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. आयोग कुल 697 पदों पर भर्ती करेगा. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 19 जून से शुरू हो रहे हैं. 17-42 वर्ष की आयु के भीतर वाले अभ्‍यर्थी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार को कम से कम मैट्रिक स्तर की हिंदी या संस्कृत भी होनी चाहिए.

इन पदोंं पर कैंड्डीटे्स का सेलेक्‍शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. अभ्‍यर्थियों को कुल 90 अंक लेकर आएगा. इन पदों पर चयन के लिए सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव पर भी विचार किया जाएगा. लिखित परीक्षा 13 जुलाई से 18 अगस्त तक आयोजित होने की संभावना है. उम्मीदवार 3 जुलाई तक नवीनतम आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि  साल 2015 में भी आयोग ने भर्तियां निकाली थीं. सबसे पहले 250 ग्राम सचिव पद के लिए कांग्रेस सरकार में भर्ती निकाली गई थी, लेकिन यह भर्ती पूरी नहीं हो सकी. साल  2014 में सत्ता परिवर्तन हो गया और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी. इस सरकार ने पहले भर्ती रद्द की और जुलाई, 2015 में नए सिरे से 435 पदों के लिए आवेदन मांगे. साथ ही 2013 में आवेदन करने वालों को दोबारा आवेदन करने को कहा गया, लेकिन पहले से फीस जमा कराने वालों को दोबारा पैसा जमाने में छूट दी गई.

दोनों ही समय ग्राम सचिव के लिए 12वीं पास योग्यता निर्धारित की गई. प्रदेश के लाखों युवाओं ने ग्राम सचिव बनने का सपना संजोया और तैयारी में जुटे लेकिन कमीशन ने 27 अप्रैल, 2018 को यह भर्ती भी रद्द कर दी. इससे तैयारी में जुटे बेरोजगार युवा निराश भी हुए. अब तीसरी बार निकली ग्राम सचिव की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: 

UPSC Recruitment 2019: कंबाइंड डिफेंस सर्विस के लिए वैकेंसी

Jobs Alert: 10,000 पुलिस पदों पर होने वाली है भर्ती, पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 3:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...