बोर्ड ऑफ स्कूल हरियाणा ने जारी की HTET 2019 एग्जाम की तारीख

ये एग्जाम ढाई घंटे (150 मिनट्स) का होगा. इसमें 150 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे. हर सवाल 1 नंबर का होगा.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 3:08 PM IST
बोर्ड ऑफ स्कूल हरियाणा ने जारी की HTET 2019 एग्जाम की तारीख
हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) की तारीख जारी
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 3:08 PM IST
HTET 2019: बोर्ड ऑफ स्कूल हरियाणा ने साल 2019 के लिए हरियाणा  टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) की तारीख जारी कर दी है. बोर्ड की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, HTET 2019 एग्जाम 16, 17 नवंबर को आयोजित किया जाएगा. इस टेस्ट को देने योग्य वही कैंडीडेट्स हैं जिनके पास डीईई/बीएड या बी.एड. की डिग्री हो. या फिर वे कैंडीडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं जिस डिग्री या डिप्लोमा धारक का जिक्र नोटिफिकेशन में किया गया हो.

स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखने वाले सभी व्यक्ति इस परीक्षा में बैठने के लिए मान्य हैं. इस कैटेगिरी में तीन तरह के कैंडीडेट्स आते हैं. जो इस तरह हैं.

-जो कक्षा I से V तक के शिक्षक बनने का इरादा रखते हो और न्यूनतम योग्यता पूरी करें.
-जो VI से VIII तक के शिक्षक बनने का इरादा रखते हो और न्यूनतम योग्यता पूरी करें.

-जो IX से XII तक के शिक्षक बनने का इरादा रखते हो और न्यूनतम योग्यता पूरी करें.

इस टेस्ट का आयोजन ऊपर बताई गई स्कूल के शिक्षकों की तीनों श्रेणियों के लिए किया जा रहा है. ये टीचर प्राइमरी, TGT और PGT लेवल के होंगे. इनके लिए सभी ज़रूरी शैक्षणिक योग्यता के नियम नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन/ डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने बनाए हैं.

बता दें कि ये एग्जाम ढाई घंटे (150 मिनट्स) का होगा. इसमें 150 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे. हर सवाल 1 नंबर का होगा. एक सवाल के लिए चार जवाब दिए होंगे, जिसमें से एक जवाब सही होगा. इस एग्जाम को पास करने के लिए SC कैटेगिरी के कैंडीडेट्स को 150 में से 83 नंबर लाने होंगे. वहीं बाकी कैटेगिरी के कैंडीडेट्स को 150 में से 90 नंबर लाने होंगे.
Loading...

बता दें कि जो भी कैंडीडेट स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा मान्यता प्राप्त और स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल में शिक्षक के रूप में नियुक्त होगा उसे हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी.

ये भी पढ़ें-
किताबों की जिल्द बांधता था, क्रैक किया IAS जैसा एग्जाम
UPSC ने फायर एडवाइजर के पदों पर निकाली भर्तियां
10 KM चलकर जाती थी स्‍कूल, MBBS AIIMS में मिला दाखिला
गरीबी को मात देकर IIT में लिया दाखिला, लोगों की कर रहा मदद
IIT बॉम्बे से BTech शख्स ने ज्वॉइन की रेलवे की ग्रुप D नौकरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...