हरियाणा में खाप पंचायत का ऐलान, नाम के आगे नहीं लगाएंगे जाति

हरियाणा के जींद जिले के खेड़ा खाप ने नाम में से जाति बताने वाले शब्‍दों का इस्‍तेमाल न करने का फैसला किया है. इसके तहत 24 गांव नाम के आगे जाति नहीं लगाएंगे.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 2:49 PM IST
हरियाणा में खाप पंचायत का ऐलान, नाम के आगे नहीं लगाएंगे जाति
हरियाणा में खाप पंचायत का ऐलान, नाम के आगे नहीं लगाएंगे जाति
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 2:49 PM IST
देश में फैले जातिवाद पर चोट करती फिल्‍म ‘आर्टिकल 15’ फिलहाल सिनेमाघरों में अच्‍छा परफॉर्म कर रही हैं. फिल्‍म में जातिगत उत्पीड़न की भयावहता को पर्दे पर देखकर इस विषय पर लोगों को सोचने पर मजबूर कर रही है. वहीं इस दिशा में  एक सकरात्‍मक पहल की खबर हरियाणा से आई है. यहां की खाप पंचायत ने यह निर्णय लिया है कि यहां के लोग अब उपनाम (सरनेम) के रूप अपने नाम के आगे जाति नहीं लगाएंगे.

हरियाणा के जींद जिले के खेरा खाप ने बीते शनिवार भुशला गांव में आयोजित एक बैठक में फैसला हुआ कि उपनाम के रूप में नाम के आगे जाति का उपयोग नहीं करने का फैसला किया है. खेरा खाप में हरियाणा के उचाना शहर के 24 गांव शामिल हैं, जिनमें प्रमुख हैं नागुरा, बड़ोदा, बधाना, करसिंधु, बरसोला और मोहन गढ़ छपरा शामिल हैं.

24 गांव के लोग नहीं लगाएंगे जाति 

इस बारे में खेरा खाप के प्रधान सतबीर पहलवान और बरसोला गांव के निवासी सतबीर पहलवान ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, कुछ सालों से जाति नफरत फैला रही है और समाज बंटा हुआ है.  इसलिए, हमने तय किया है कि इन 24 गांवों में से कोई भी जाति को उपनाम के रूप में उपयोग नहीं करेगा. अगर लोग चाहें तो जाति के बजाय अपने गांव के नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बनाई जाएगी कमेटी

पहलवान ने कहा कि जब लोग जाति को उपनाम के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें खुद को साबित करने में सक्षम होने से पहले ही आंका जाता है. उन्‍होंने आगे कहा कि खाप ने पहले ही मृत्यु के बाद परोसे गए भोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही हमने 13 से 7 की मृत्यु के बाद दुःख के दिनों को भी कम कर दिया है. इसके साथ ही शादी में डीजे पर भी बैन लगा दिया है. खाप के एक और सदस्‍य उदयवीर बारसोला ने कहा, एक कमिटी बनाई जाएगी जो हमारे इस फैसले को गांव वालों के बीच ले जाकर सुनिश्चित करेगी कि गांवों से जाति प्रथा पूरी तरह से हट सके.

यह भी पढ़ें: 
Loading...

जानिए इत‍िहास में आज के द‍िन क्या-क्या हुआ था.

टैटू के कारण नहीं मि‍ली नौकरी, इंटरव्‍यू में हो गई छंटनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...