HBSE हरियाणा ओपन स्‍कूल सप्‍लीमेंट्री एग्‍जाम 4 स‍ितंबर से शुरू

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन (HBSE) इस साल हरियाणा ओपन स्‍कूल के छात्रों के ल‍िये सप्‍लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन स‍ितंबर 2019 में करेगा.

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 4:52 PM IST
HBSE हरियाणा ओपन स्‍कूल सप्‍लीमेंट्री एग्‍जाम 4 स‍ितंबर से शुरू
4 सितंबर से परीक्षा शुरू होगी.
News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 4:52 PM IST
नई द‍िल्‍ली: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन(HBSE) जल्‍द ही हरियाणा ओपन स्‍कूल के छात्रों के ल‍िये सप्‍लीमेंट्री परीक्षा आयोजित करने वाला है. एचबीएसई (HBSE) द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार हरियाणा ओपन स्‍कूल के 10वीं और 12वीं, दोनों कक्षाओं के छात्रों के ल‍िये स‍ितंबर 2019 में सप्‍लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की जाएगी. हरियाणा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के ल‍िये रोल नंबर भी जारी कर द‍िया है. सप्‍लीमेंट्री परीक्षा 4 स‍ितंबर को शुरू होकर 19 स‍ितंबर तक चलेगी.

बोर्ड के अध्‍यक्ष डॉ. जगबीर स‍िंंह के अनुसार दस्‍तावेज सही नहीं होने के कारण ज‍िन उम्‍मीदवारों के रोल नंबर वेबसाइट पर नहीं हैं, वह 27 अगस्‍त को बोर्ड ऑफिस से अपना रोल नंबर कलेक्‍ट कर सकते हैं. इसके साथ उन्‍हें अपने दस्‍तावेज भी जमा करने होंगे.

कक्षा 12वीं की सप्‍लीमेंट्री परीक्षा, 12 सितंबर को शुरू होगी. पहले द‍िन कोर इंग्‍ल‍िश की परीक्षा होगी. जबकि कक्षा 10वीं की सप्‍लीमेंट्री परीक्षा 5 स‍ितंबर से शुरू होगी. पहले द‍िन मैथ्‍स की परीक्षा होगी.

परीक्षाएं, दोपहर के शेसन 2:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक होंगी. कक्षा 10वीं और 12वीं के इस सप्‍लीमेंट्री एग्‍जाम में पास होने के ल‍िये उम्‍मीदवारोंं को 33 फीसदी अंक की जरूरत होगी. इंटरनल परीक्षा और प्रैक्‍ट‍िकल में भी उम्‍मीदवारों को अलग से 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. बोर्ड की पॉलिसी के अनुसार, छात्रों को हर व‍िषय में 1% का ग्रेस अंक प्राप्‍त होगा. यानी, अगर 33 फीसदी अंक हासिल करने के ल‍िये क‍िसी छात्र को 1 प्रतिशत अंक की जरूरत है तो उसे ग्रेस अंक के रूप में एक प्रतिशत अंक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

AIR-1 हासिल करने वाले अक्षत ने स्टैंडअप कॉमेडी सुन की तैयारी
Rajasthan BSTC Second Round College Allotment Result: जल्‍द घोषित होगा परिणाम, उम्‍मीदवार बनाएं रखें नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...