DU Admissions 2019: हाईकोर्ट की डीयू को फटकार, क्या आप एक दिन पहले नियम बदले सकते हैं?

DU Admissions 2019: हाईकोर्ट ने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बदलने पर सवाल उठाया है. न्‍यायालय ने डीयू से पूछा है कि क्‍या आप एक दिन पहले कोई नियम बदल सकते हैं?

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 5:32 PM IST
DU Admissions 2019: हाईकोर्ट की डीयू को फटकार, क्या आप एक दिन पहले नियम बदले सकते हैं?
DU Admissions 2019:
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 5:32 PM IST
DU Admissions 2019: हाईकोर्ट ने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बदलने पर सवाल उठाया है. न्‍यायालय ने यूनिवर्सिटी से सवाल पूछा है कि क्‍या आप एक दिन पहले कोई नियम बदल सकते हैं? अगर कोई बदलाव करना ही था तो इसके लिए छात्रों को वक्‍त दिया जा सकता था.

उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कुछ याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया में बदलाव करने के दिल्ली विश्वविद्यालय के हालिया फैसले की घोषणा बहुत पहले की जा सकती थी. न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ ने कहा, ‘‘इसमें कोई विवाद नहीं है कि आपको समय के साथ तालमेल बिठाना है. शिक्षा मानकों की बेहतरी करने से कोई नहीं रोकता. कोई नहीं कह रहा कि आपका फैसला (संशोधन) सही नहीं है लेकिन इसका समय शायद ठीक नहीं है.’’ बीकॉम(ऑनर्स) और बीए(ऑनर्स) अर्थशास्त्र सहित कई स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए में संशोधन के दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पीठ ने यह टिप्पणी की है.



मामले पर दोनों पक्ष की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रखते हुए पीठ ने कहा, ‘‘क्या आप (डीयू) एक दिन पहले बदलाव कर सकते हैं? आप छात्रों को तीन महीने पहले नोटिस दे सकते थे.’’ अपने फैसले का बचाव करते हुए विश्वविद्यालय ने कहा कि वह हर साल पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता मानदंड में बदलाव करता है और सूचना बुलेटिन केवल एक शैक्षाणिक वर्ष के लिए होता है. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया.

गौरतलब है कि बीकॉम(ऑनर्स) और बीए(ऑनर्स) अर्थशास्त्र सहित कई स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए में संशोधन के दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पीठ ने यह टिप्पणी की है.  वहीं बता दें कि डीयू में नामांकन के प्रक्रिया 30 मई को शुरू हुई और यह 14 जून को खत्म हो रही है.

यह भी पढ़ें:

DU admissions 2019: एंट्रेंस एग्जाम पर आखिरी फैसले के बाद जारी होंगे एडमिशन फॉर्म  

Delhi University admissions 2019-20: प्रवेश परीक्षा की तारीखें घोष‍ि‍त, चेक करें 
Loading...

DU Entrance Exams 2019: एंट्रेंस एग्‍जाम शेड्यूल घोषित,18 शहरों में होगी परीक्षा  
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...