IAS Success Story: इंजीनियरिंग के दो पेपर में फेल हुए हिमांशु ने पहली बार में क्लियर किया IAS एग्जाम

हिमांशु बताते हैं कि यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पास करने के लिए समर्पण और धैर्य चाहिए. इसकी तैयारी करते हुए आपको बहुत फ़ोकस होना पड़ेगा और खुद के प्रति ईमानदार रहना होगा.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 6:50 AM IST
IAS Success Story: इंजीनियरिंग के दो पेपर में फेल हुए हिमांशु ने पहली बार में क्लियर किया IAS एग्जाम
हिमांशु कौशिक
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 6:50 AM IST
IAS Success Story: ये कहानी है हिमांशु कौशिक की, जिन्होंने 2017 में पहली बार में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पास किया. हिमांशु दिल्ली से हैं. उन्होंने गाजियाबाद के प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग डिग्री ली. 2013 में इंजीनियरिंग डिग्री लेने के बाद, उन्होंने बतौर सॉफ्टवेयर डेवलपर 3 सालों तक काम किया. इसके बाद नौकरी छोड़कर यूपीएससी सिविल सर्विस की तैयारी की.

अगले साल तक, उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की अच्छी तरह से तैयारी की. अपने आप दुनिया के तमाम तामझाम से दूर रखा. जिसका नतीजा एग्जाम क्लियर होना निकला. तैयारी के शुरुआती महीने उनके लिए सबसे ज्यादा मुश्किल थे. पहले दो महीनों में उन्हें ये समझ नहीं आ रहा था कि तैयारी शुरू कैसे करें. फिर कोचिंग क्लास जॉइन कर अपनी तैयारी को एक सही रास्ते पर ले गए. धीरे-धीरे और लगातार आखिरकार उन्होंने आखिरी तक इसे कर दिखाने का आत्मविश्वास हासिल किया.

हिमांशु के मुताबिक, UPSC की तैयारी करना आसान तो बिल्कुल नहीं है. हिमांशु की, इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान दो पेपरों में बैक आई थी. लेकिन इस बात ने उन्हें अपने सपने सच होने से नहीं रोका. वे बताते हैं कि यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पास करने के लिए समर्पण और धैर्य चाहिए. इसकी तैयारी करते हुए आपको बहुत फ़ोकस होना पड़ेगा और खुद के प्रति ईमानदार रहना होगा.

परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को बहुत से बलिदान भी देने पड़ते हैं. हिमांशु ने अपने तमाम सोशल मीडिया अकाउंट्स को डीएक्टिवेट कर दिया था. खुद को हर तरह की पार्टी और जश्न से दूर रखा. इसमें दोस्तों के साथ बाहर जाना बंद करना भी शामिल था. हालांकि इस सब के अलावा हिमांशु को लगता है कि यदि तैयारी के दौरान हमारे चारों तरफ पॉजिटिव लोग रहें तो हमारी तैयारी की राह आसान हो जाती है.

ये भी पढ़ें-
सोशल मीडिया पर Maths का वायरल सवाल, आप दे पाएंगे जवाब
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
Loading...

DU Admission 2019: मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन की अलॉटमेंट लिस्ट आज, जानें कब आएगी दूसरी और तीसरी सूची
CBSE ने बदल दिए है एडमिशन के नियम, अब ऐसे लेना होगा दाखिला
First published: August 3, 2019, 6:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...