लाइव टीवी

CBSE Board Exam 2020: कितनी महत्वपूर्ण होती है बोर्ड परीक्षा, इसके मार्क्स आपकी जिंदगी में कितना डालते हैं असर

Pankaj Soni | News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 12:08 PM IST
CBSE Board Exam 2020: कितनी महत्वपूर्ण होती है बोर्ड परीक्षा, इसके मार्क्स आपकी जिंदगी में कितना डालते हैं असर
बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में कुछ सवाल होते हैं.

CBSE Board Exam 2020: बोर्ड परीक्षा देने जाते समय अधिकतर विद्यार्थियों को परीक्षा में फेल होने और कम अंक लाने का डर होता है. बोर्ड परीक्षा में आने वाले अंक आपकी जिंदगी को कितनी प्रभावित करते हैं इसके बारे में जानने के लिए खबर को जरूर पढ़ें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 12:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई(CBSE Board Exam) बोर्ड सहित कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. परीक्षा देने जाते समय अधिकतर विद्यार्थियों को परीक्षा में फेल होने और कम अंक लाने का डर होता है. पिछले साल, मीडिया(Media) रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड के 12 विद्यार्थियों ने आत्महत्या कर ली थी. आत्महत्या का कारण उनका ख़राब रिजल्ट (Result) बताया गया था. हर साल बोर्ड एग्जाम रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थियों के आत्महत्या (Suicide) करने की खबरें आती हैं.

इसी के चलते सीबीएसई अध्‍यक्ष अनि‍ता करवाल ने छात्रों और अभिभावकों के नाम पत्र लिखा है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि‍ बोर्ड परीक्षा के नतीजों से जिंदगी नहीं चलती. बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में कुछ सवाल होते हैं, जिनके बारे में वह इंटनेट पर कुछ इस तरह के सवाल खोजते हैं. आइए इन सवलों पर डालते हैं नजर...

• 10वीं या 12वीं का रिजल्ट कितना महत्वपूर्ण होता है?
• क्या 10वीं या 12वीं में खराब रिजल्ट आने पर अच्छे कॉलेज में दाखिला नहीं मिलेगा?

• क्या सिर्फ अच्छे मार्क्स से ही अच्छी कंपनी में जॉब मिलती है.

यहां पर इन सवालों के द्वारा हम आज इनका हल समझेंगे और यह भी जानेंगे की 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम्स और उनके रिजल्ट कितने महत्वपूर्ण होते हैं. इस विषय पर गवर्नमेंट साइंस कॉलेज (अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा) में पदस्थ असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रसिक बिहारी ने न्यूज18 इंडिया से कुछ अनुभव साझा किए हैं, जिनको हम आप तक पहुंचा रहे हैं.

cbse 2020, class 10, class 10 cbse, sample paper, cbse sample paper, cbse class 12, cbse board, cbse question paper, cbse sample paper 2020, cbse syllabus, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा के मार्क्स, दसवीं बारवीं की परीक्षा
क्या सिर्फ अच्छे मार्क्स से ही अच्छी कंपनी में जॉब मिलती है.
सवाल- 10वीं या 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम्स और उनके रिजल्ट का महत्व कब कम हो जाता है?
जवाब- स्टूडेंट्स के लिए क्लास 12वीं के रिजल्ट का महत्व, उसके करियर गोल पर निर्भर करता है. अगर आपके करियर गोल नीचे दिए गये पॉइंट्स से मिलते जुलते हैं तो 12वीं के रिजल्ट को आप नकार नहीं सकते.
1. प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन के वक्त बड़ी भूमिका निभाते हैं ये मार्क्स
किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज जैसे Delhi University में सीट पाने के लिए 12वीं में बहुत अधिक प्रतिशत की ज़रूरत होती है. हालांकि कई कॉलेज, एडमिशन से पहले एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं पर अब वहां पर भी न्यूनतम मार्क्स की सीमा तय हो गई है. ऐसे में प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन के लिए 12वीं के बोर्ड एग्जाम या क्लास 12 का रिजल्ट काफी अधिक महत्व रखता है.
2. प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी करने के समय
ज्यादातर सरकारी संस्थानों में नौकरी पाने के लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन ज़रूरी योग्यता होती है, लेकिन कुछ सरकारी संस्थानों में जॉब पाने के लिए ग्रेजुएशन के साथ-साथ न्यूनतम प्रतिशत (60%) भी ज़रूरी योग्यता में शामिल हो चुका है. इसका अर्थ यह है कि आप उस नौकरी के लिए आवेदन तभी कर पाएंगे जब आपके 12वीं और ग्रेजुएशन में 60 % मार्क्स होंगे.
3.मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करते वक्त
मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब पाने के लिए हुनर जरूरी है पर उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है योग्यता. लगभग हर बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी 12वीं और ग्रेजुएशन में (60%) मार्क्स को ज़रूरी योग्यता में रखतीं हैं. जब आपके 12वीं और ग्रेजुएशन में (60%) मार्क्स होंगे तभी आप उन कंपनियों की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू में भाग ले पाएंगे.

cbse 2020, class 10, class 10 cbse, sample paper, cbse sample paper, cbse class 12, cbse board, cbse question paper, cbse sample paper 2020, cbse syllabus, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा के मार्क्स, दसवीं बारवीं की परीक्षा
सीबीएसई अध्‍यक्ष अनि‍ता करवाल ने छात्रों और अभिभावकों के नाम पत्र लिखा है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि‍ बोर्ड परीक्षा के नतीजों से जिंदगी नहीं चलती.


कहां पर 12वीं के रिजल्ट का महत्व सबसे कम होता है

1. फैमिली बिज़नेस करने वाले हों तब
अगर आप फैमिली बिज़नेस शुरू करने वाले हैं तो इसके लिए आपको अनुभव और मेहनत की ज़रूरत होगी. यहां पर आपके क्लास 12वीं के मार्क्स कोई खास योगदान नहीं देंगे. अगर आपके बोर्ड एग्जाम में मार्क्स अच्छे हैं तो अच्छी बात है पर अगर मार्क्स खराब हैं तो भी कुछ बुरा नहीं हैं. यहां पर सारा योगदान आपको विरासत में हासिल हुआ जमीनी स्तर का अनुभव और कड़ी मेहनत का होगा.

2. जब खिलाड़ी, एथेलीट, अभिनेता या गायक बनना चाहते हों
एक अच्छा खिलाड़ी, एथेलीट, अभिनेता या गायक बनने के लिए आपको कठिन अभ्यास, उचित प्रशिक्षण, शारीरिक सहनशक्ति और सकारात्मक दृष्टिकोण की ज़रूरत होती है. यहां पर आपके मार्क्स का कोई ख़ास योगदान नहीं होता. अगर आपके बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स हैं तो कोई बुरा नहीं है.

cbse 2020, class 10, class 10 cbse, sample paper, cbse sample paper, cbse class 12, cbse board, cbse question paper, cbse sample paper 2020, cbse syllabus, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा के मार्क्स, दसवीं बारवीं की परीक्षा
प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन के वक्त बड़ी भूमिका निभाते हैं बोर्ड एग्जाम्स के मार्क्स.


3. नौकरी के लिए उत्कृष्ट कौशल या जरूरी अनुभव हो तब
अगर आपके पास किसी काम के लिए उत्कृष्ट कौशल या जरूरी अनुभव हो तो आपके 12वीं बोर्ड परीक्षा के मार्क्स कोई ख़ास मायनें नहीं रखते. हर कंपनी को बेस्ट टैलेंट चाहिए जिससे वह उत्कृष्ट प्रोडक्ट बना सके. फिर कंपनियों को फर्क नहीं पड़ता की आपके मार्क्स कम हैं या ज़्यादा.
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे-वैसे आपके बोर्ड एग्जाम रिजल्ट का महत्व काम होता चला जाएगा.

निष्कर्ष
ऊपर बोर्ड एग्जाम रिजल्ट से जुड़ी बातों से ये आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि क्लास 12वीं के रिजल्ट का महत्त्व इस बात पर निर्भर करता है कि आपके करियर गोल क्या है और आप आगे चलकर क्या बनना चाहते हैं. हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि अच्छा बोर्ड एग्जाम रिजल्ट लाने वाला ख़राब रिजल्ट लाने वाले की तुलना में ज्यादा फ़ायदे में रहता है.

ये भी पढ़ें- CBSE Exam: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा आज से, परीक्षा केंद्र जाने से पहले इन चीजों को ले जाना न भूलें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 9:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर