Home /News /career /

CBSE Results 2022: डिजिलॉकर से कैसे रिजल्ट चेक करें? जानें स्टेप्स

CBSE Results 2022: डिजिलॉकर से कैसे रिजल्ट चेक करें? जानें स्टेप्स

CBSE Results 2022: डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट

CBSE Results 2022: डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट

CBSE Results 2022, Digilocker: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट इस हफ्ते जारी होने की उम्मीद है (CBSE Term 1 Result). अभी तक सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के टर्म 1 रिजल्ट को लेकर कई फेक न्यूज का खंडन किया जा चुका है. रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों से अनुरोध है कि वे किसी भी तरह की फेक न्यूज (Fake News) पर विश्वास न करें और न ही उसे आगे फॉरवर्ड करें. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के जारी होते ही ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी. तब तक जानिए, डिजिलॉकर से सीबीएसई रिजल्ट (CBSE Results 2022 on Digilocker) जानने का तरीका.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Results 2022, Digilocker). सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने दिसंबर 2021 में कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन किया था (CBSE Term 1 Exam). परीक्षा में उपस्थित हुए सभी छात्रों को सीबीएसई रिजल्ट 2022 (CBSE Results 2022) का बेसब्री से इंतजार है. इस बीच सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट के संबंध में कई फेक न्यूज (Fake News) का खंडन किया है. इसीलिए सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे किसी भी तरह की फेक न्यूज के बहकावे में न आएं.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट जारी होने की सूचना देगा. इसके साथ ही ट्विटर पर मौजूद सीबीएसई के अकाउंट पर भी इसकी सूचना दे दी जाएगी. हालांकि, अगर आप चाहें तो डिजिलॉकर (Digilocker) के जरिए भी सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकेंगे (CBSE 10th 12th Result 2022).

बोर्ड की वेबसाइट हो सकती है क्रैश
सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर लोड बढ़ जाने से उसके क्रैश होने की आशंका भी काफी बढ़ जाएगी (CBSE Term 1 Result 2022). इस स्थिति में कई लाख छात्र ऐन उसी समय पर अपना रिजल्ट चेक करने से वंचित रह जाएंगे. ऐसी स्थिति में छात्र चाहें तो डिजिलॉकर (Digilocker) की मदद से सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकेंगे (CBSE Results 2022).

ये भी पढ़ें:
CBSE Results 2022: आखिर कब जारी होंगे CBSE बोर्ड के रिजल्ट? जानिए ऑफिशियल अपडेट
Board Exams 2022: पहले याद करें आसान चैप्टर, इस स्ट्रैटेजी के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

डिजिलॉकर पर ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट
बीते कुछ सालों में डिजिलॉकर (Digilocker) एक बहुत विश्वसनीय प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरा है. हो सकता है कि सीबीएसई इस साल भी छात्रों का रिजल्ट डिजिलॉकर पर ही जारी करे. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई भी सूचना नहीं है. जानिए डिजिलॉकर पर रिजल्ट डाउनलोड करने के ईजी स्टेप्स.
स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट digilocker.gov.in. पर जाएं.
स्टेप 2- रिजल्ट चेक करने के लिए स्कोरकार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें या सीबीएसई पर क्लिक करें. उसके बाद इन डॉक्युमेंट्स को डाउनलोड करने के लिए मार्कशीट या सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3- आवश्यक जानकारी दर्ज करें और अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें.

Tags: Cbse, CBSE 10th Class Result, Cbse board, CBSE board results

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर