Home /News /career /

बड़ी बात: UPSC एग्जाम क्रैक करने के फॉर्मूले का हुआ खुलासा, इस IPS से जानिए पूरा मास्टरप्लान

बड़ी बात: UPSC एग्जाम क्रैक करने के फॉर्मूले का हुआ खुलासा, इस IPS से जानिए पूरा मास्टरप्लान

कोविड-19 के मद्देनजर कैंडिडेट्स को कुछ sop का पालन करना होगा.

कोविड-19 के मद्देनजर कैंडिडेट्स को कुछ sop का पालन करना होगा.

सूरज ने यूपीएससी चयन को लेकर लिखा, 'UPSC चयन के बाद लोग काफ़ी ज्ञानी हो जाते हैं, लेकिन में 3 इंटरव्यू और 2 बार चयनित होर इस नतीजे पर हूं- रिज़ल्ट आने तक पहली से लेकर आख़िरी रैंक तक घंटा किसी को अपने रिज़ल्ट का कुछ पता नहीं होता.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े कॉम्पटेटिव एग्जाम्स में शुमार यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की ओर से होने वाला सिविल सर्विस एग्जाम पास करना ही अपने आप में बड़ी बात है. हर साल लाखों की तादाद में कैंडिडेट्स इस परीक्षा को देते हैं लेकिन सेलेक्शन कुछ ही फीसदी का हो पाता है. इस परीक्षा को देने से पहले जो तैयारी की जाती है, वो सबसे अहम है.

    सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स कई-कई साल लगाते हैं. यूपीएससी की परीक्षा को क्लीयर करने के लिए जिस स्ट्रेटजी से पढ़ाई की जाती है, वह अपने आप में बेहद जरूरी है. 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी सूरज सिंह परिहार बता रहे हैं यूपीएससी क्लीयर करने का फॉर्मूला.

    सूरज की ओर से परीक्षा के प्रयास
    सूरज उत्तर प्रदेश के जौनपुर के गांव में जन्मे. उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा 2011 में दी, जिसमें सफल नहीं हुए. दूसरी बार 2012 में दी, इस बार मेन्स परीक्षा से आगे नहीं बढ़ पाए. तीसरे प्रयास में भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी बने, लेकिन वे आईपीएस बनना चाहते थे. फिर चौथी बार 2015 में यूपीएससी की परीक्षा दी. इस बार सफल हुए.

    यूपीएससी क्लीयर करने का फॉर्मूला
    सूरज सिंह परिहार जिले दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़ ) के पूर्व एडिशनल एसपी और पेंड्रा-गौरेला-मरवाही जिले के एसपी हैं. उन्होंने यूपीएससी क्लीयर करने का फॉर्मूला ट्विटर के जरिए शेयर किया. सूरज सिंह परिहार ने ट्वीट किया, 2012-13 के बाद से बहुत से लोग #UPSC में माध्यम को लेकर असमंजस में हैं. लगातार मार्गदर्शन हेतु मैसेज करते हैं. लाग लपेट नहीं करूंगा, बेबाक़ी से अनुभवजनित फ़ॉर्म्युला बता देता हूं, याद कर लीजिए, निर्णय आसान हो जाएगा. हिंदी माध्यम+विलक्षणता+नसीब= फ़िरंग माध्यम+औसत से ऊपर+गट फ़ीलिंग.



    सूरज सिंह परिहार का दूसरा ट्वीट
    सूरज ने 5 अगस्त को भी यूपीएससी चयन को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'UPSC चयन के बाद लोग काफ़ी ज्ञानी हो जाते हैं, लेकिन मुझे उपलब्ध 6 प्रयासों (Gen) में 4 बार अपियर होके, 3 इंटरव्यू देके और 2 बार चयन लेकर इस नतीजे पर हूं- रिज़ल्ट आने तक पहली से लेके आख़िरी रैंक तक घंटा किसी को अपने रिज़ल्ट का कुछ पता नहीं होता. #यूपीएससीकीमहिमा



    ये भी पढ़ें-
    बोर्ड एग्जाम में 15 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं हुआ पास, कारण बताओ नोटिस जारी
    NEET 2020: सितंबर में होने वाले नीट एग्जाम पर बड़ी अपडेट, जानिए क्या है मामलाundefined

    Tags: UPSC, Upsc exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर