Home /News /career /

how to deal with stress mental health tips during board results declared

Board Results: क्या आप रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं? इन टिप्स से कूल रखें माइंड

Board Results: रिजल्ट के इंतजार में उसके बारे में सोचकर स्ट्रेस न लें

Board Results: रिजल्ट के इंतजार में उसके बारे में सोचकर स्ट्रेस न लें

Board Results, How To Deal With Stress, Exam Stress: परीक्षाओं और रिजल्ट का दौर हर किसी के लिए काफी स्ट्रेसफुल होता है. एग्जाम शुरू होने से लेकर आखिरी पड़ाव यानी रिजल्ट तक, सभी स्टूडेंट्स के साथ ही उनके अभिभावक भी टेंशन में रहते हैं. हालांकि, करियर एक्सपर्ट (Career Expert) और हेल्थ एडवाइजर की मानें तो ऐसे समय पर एक्सट्रा तनाव लेने के बजाय कूल रहने की जरूरत होती है. अगर आप भी किसी रिजल्ट के घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनका ख्याल रखकर आप अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बेहतर बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Board Results, How To Deal With Stress, Exam Stress). इन दिनों सभी परीक्षार्थी अपने विषयों के रिवीजन में व्यस्त हैं. जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं, वे रिजल्ट (Board Results) का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में उन पर तनाव हावी होना सामान्य है. लेकिन करियर एक्सपर्ट (Career Expert) और हेल्थ एडवाइजर की मानें तो कई बार यह तनाव काफी घातक साबित हो जाता है.

परीक्षा में आपने क्या लिखा है और आपके कितने नंबर आने की उम्मीद है, यह आप अच्छी तरह से जानते होंगे. इस स्थिति में रिजल्ट जारी होने तक स्ट्रेस लेने का कोई मतलब नहीं है (How To Deal With Stress). अगर आप बोर्ड रिजल्ट या एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं तो अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को ठीक रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.

रिजल्ट से पहले खुद को कूल कैसे रखें?
कई बार रिजल्ट घोषित होने का इंतजार काफी लंबा साबित हो जाता है. ऐसे में परीक्षार्थी अपना धैर्य खोने लग जाते हैं और चिड़चिड़े हो जाते हैं (How To Deal With Stress). इन टिप्स की मदद से आप अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं-

1- कई छात्र रिजल्ट घोषित होने से पहले ही नंबरों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से उन्हें एंग्जायटी की समस्या हो सकती है. इन दिनों रिजल्ट के बारे में न सोचकर अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में सोचें और खुद को शांत रखें.
2- रिजल्ट जारी होने से पहले व तुरंत बाद में रिश्तेदारों या दोस्तों के फोन कॉल्स को इग्नोर करें. फोन पर वे रिजल्ट की चर्चा करेंगे, जिससे आपको तनाव हो सकता है.
3- अपनी सोच को पॉजिटिव रखने से आपका धैर्य बढ़ेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे.
4- इस दौर में अभिभावकों को अपने बच्चों का बेस्ट सलाहकार बनकर उन्हें मजबूत रहना सिखाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:
UPSC Exam: क्या आप IAS बनना चाहते हैं? इन टिप्स के साथ करें फाइनल तैयारी
CUET 2022: देश की इन 8 डीम्ड यूनिवर्सिटी में CUET स्कोर से मिलेगा एडमिशन, देखें लिस्ट

Tags: Board Results, Career, Mental health

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर