Home /News /career /

Earn Money: घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, YouTube पर अपलोड करें अपने वीडियो

Earn Money: घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, YouTube पर अपलोड करें अपने वीडियो

यूट्यूब वीडियो से कमाएं रुपये

यूट्यूब वीडियो से कमाएं रुपये

Earn Money, YouTube Video, Social Media: इन दिनों सोशल मीडिया कमाई का सबसे खास जरिया बन चुका है. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स (Social Media Influencers) लाखों रुपये कमा रहे हैं. इनमें से कई ने यूट्यूब के जरिए अपनी खास पहचान बना ली है. यूट्यूब पर वीडियो (YouTube Video) बनाने के लिए आपके पास बस खास आइडिया होना चाहिए, उसके बाद आपकी लाइफ सॉर्टेड है. शुरुआत में कोई इन्वेस्टमेंट (Investment) करने की भी जरूरत नहीं है. जानिए, यूट्यूब के जरिए कैसे कमाई की जा सकती है (Earn Money From YouTube Video).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Earn Money, YouTube Video). आज-कल घर बैठे कमाई करने के कई जरिए हैं (Earn Money From Home). कोविड काल ने लोगों के अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को बाहर लाकर उन्हें कमाई के नए मौके दे दिए हैं. हाल-फिलहाल में यूट्यूब पर ऐसे कई व्लॉगर्स (YouTube Vlogger) ने अपनी जगह बना ली है, जिनके लिए अब यूट्यूब ही कमाई का प्राइमरी जरिया बन चुका है (Earn Money From YouTube Video). अगर आपमें भी वीडियो बनाने का टैलेंट हो तो आप यूट्यूब पर अपने वीडियो (YouTube Video) बनाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

    इन दिनों यूट्यूब सेलिब्रिटी (YouTube Celebrity) का काफी बोलबाला है. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको किसी तरह का इन्वेस्टमेंट (Investment) करने की भी कोई जरूरत नहीं है. इस तरह से आप घर में रहकर बिना पैसे लगाए आसानी से कमाई कर सकते हैं (YouTube Video). यूट्यूब पर अपना चैनल (YouTube Channel) बनाने के बाद ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप उसी को अपना प्राइमरी सोर्स ऑफ इनकम बना सकते हैं.

    यूट्यूब क्या है?
    YouTube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म (Video Sharing Platform) है, जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति वीडियो अपलोड कर सकता है. यह बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म है यानी इसके लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ते हैं. यूट्यूब गूगल की सर्विस है और गूगल (Google) की अन्य सर्विस की तरह ही यूट्यूब ऐप आपको हर स्मार्टफोन में देखने को मिल जाती है. इसलिए यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा होते हैं (Viral Video).

    YouTube से कैसे कमाएं रुपये?
    यूट्यूब से रुपये कमाने के 3 तरीके हैं (Earn Money From YouTube Video). अगर आप इसी में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इन तीनों तरीकों के बारे में पता होना चाहिए.

    1. Google Adsense
    यूट्यूब से रुपये कमाने का पहला तरीका Google Adsense है. बड़े से बड़ा यूट्यूबर भी Google Adsense के इस्तेमाल से ही यूट्यूब से रुपये कमाता है. अगर आप भी YouTube से कमाई करना चाहते है तो सबसे पहले अपने YouTube Channel को Google से Monetize करना पड़ेगा. फिर जीमेल का इस्तेमाल करके गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बना लें. जब आपका चैनल Monetize हो जाएगा तो वीडियो पर विज्ञापन आने लगेंगे, जिससे आपको रुपये मिलने लगेंगे. आपके वीडियो को जितने ज्यादा लोग देखेंगे, अर्निंग भी उतनी ही ज्यादा होगी. यूट्यूब वीडियो से कमाए गए रुपये Google Adsense अकाउंट में आते हैं, जिन्हें बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें:
    CTET Exam 2021: इस पैटर्न पर तैयार होगा CTET पेपर, पास होने के लिए इतने अंक हैं जरूरी
    UPSC Exam: जॉब के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? इन टिप्स से मिलेगी मदद

    2- Affiliate Marketing से कमाएं पैसा
    Affiliate Marketing की मदद से काफी कमाई की जा सकती है. इसके लिए ऑनलाइन सामान बेचने वाली किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक अपने यूट्यूब description box में देना होता है. उस पर क्लिक करके जब कोई शॉपिंग करता है तो आपको उसका कमिशन मिलता है. इसके लिए आपको Affiliate Program जॉइन करना होगा, जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि. आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, उसका Affiliate Link बनाएं. अब उस सामान को वीडियो में प्रमोट करें. साथ ही उस प्रोडक्ट का लिंक Description Box में दे दें, जिससे अगर कोई उसे खरीदेगा तो आपको कमिशन के पैसे मिल जाएंगे.

    3- स्पॉन्सरशिप के जरिए होगी कमाई
    YouTube Channel के लोकप्रिय हो जाने पर Sponsorship मिलने लगती है. इसके लिए अच्छी रकम दी जाती है. आपका यूट्यूब चैनल जितना पॉपुलर होगा, उतनी ही ज्यादा Sponsorship और पैसे मिलने लगेंगे. हालांकि आप 5000 सब्सक्राइबर होने के बाद ही Sponsorship के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    Tags: Earn money

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर