Home /News /career /

Brand Manager के तौर पर करियर बनाने के लिए याद रखें ये बातें, चमक उठेगा भविष्य

Brand Manager के तौर पर करियर बनाने के लिए याद रखें ये बातें, चमक उठेगा भविष्य

भारत में ब्रांड मैनेजमेंट में है अच्छा स्कोप

भारत में ब्रांड मैनेजमेंट में है अच्छा स्कोप

Brand Manager Jobs In India: भारत में ब्रांड मैनेजर के तौर पर करियर में बेहतर संभावनाएं हैं. इसमें पैकेज काफी अच्छा मिलता है (Brand Manager Salary) और साथ ही शोहरत भी हासिल होती है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का अच्छा होना बहुत जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Brand Manager Jobs In India). भारत में हर छोटी-बड़ी कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को कस्टमर्स तक पहुंचाने के लिए ब्रांड मैनेजर (Brand Manager Jobs) की जरूरत पड़ती है. यहां तक कि ब्लॉगर्स या इन्फ्लुएंसर्स (Influencers) भी ब्रांड मैनेजर की मदद से अपना प्रमोशन (Brand Promotion Jobs) कर रीच बढ़वाते हैं. भारत में ब्रांड मैनेजर के तौर पर करियर (Career) बनाने में काफी स्कोप है.

    इन दिनों हर कंपनी ब्रांड मैनेजर (Brand Manager Jobs) की मदद से अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करती है. साथ ही मार्केट और लोगों के बीच छवि दुरुस्त रखने में भी मदद मिलती है. एक ब्रांड मैनेजर के बिना मार्केट में सर्वाइव कर पाना आसान नहीं है.

    क्रिएटिव लोग हैं पहली पसंद
    इसमें कोई शक नहीं है कि कोई भी ट्रेंड (Market Job Trend) बहुत तेजी से बदलता है. मार्केट में बने रहने के लिए रोजाना नए-नए आइडिया की जरूरत होती है. इन्हीं की बदौलत अपने ब्रांड को ग्राहकों के बीच आकर्षक और मशहूर बनाया जा सकता है. क्रिएटिविटी के आधार पर ही ब्रांड प्रमोशन (Brand Promotion) के नए तरीके ईजाद किए जाते हैं. इस क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए मार्केट रिसर्च, एनालिसिस, सेल्स और प्रोडक्ट के प्रमोशन की प्लानिंग जैसी स्किल्स की भी जानकारी होनी चाहिए.

    जरूरी है ये शैक्षणिक योग्यता
    एक सफल ब्रांड मैनेजर बनने के लिए ब्रांड मैनेजमेंट (Brand Management) या मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा होना जरूरी है. भारत के कई संस्थानों में इसके लिए अलग-अलग कोर्स करवाए जा रहे हैं. आप चाहें तो डिग्री कोर्स के बजाय इसी क्षेत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स (Short Term Course In Management) भी कर सकते हैं.

    ब्रांड मैनेजमेंट में करें ये कोर्स
    ब्रांड मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर (Career In Brand Management) बनाने के लिए आप इन कोर्सेस में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं- मार्केट रिसर्च (Market Research), एनालिसिस ऑफ मार्केटिंग ट्रेंड (Analysis Of Marketing Trend), कंज्यूमर डिमांड (Consumer Demand), ब्रांड लॉन्च एंड यूएसपी (Brand Launch & USP), ब्रांड रिसर्च (Brand Research), ब्रांड प्रमोशन और डिस्ट्रिब्यूशन आदि. इन सभी कोर्सेस की मदद से करियर में काफी ग्रोथ हासिल की जा सकती है.

    यह भी पढ़ें:
    Akshay Kumar Education : एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले खाना परोसते थे अक्षय कुमार, इस कॉलेज से की थी पढ़ाई
    Study Tips: परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद

    इसमें बहुत है स्कोप
    औसतन एक ब्रांड मैनेजर को जॉब की शुरुआत में 30 हजार से 50 हजार रुपये तक की सैलरी ऑफर की जाती है (Brand Manager Salary). इसमें समय के साथ एक्सपीरियंस के आधार पर इंक्रीमेंट होता रहता है. अपनी प्रतिभा की बदौलत आप प्रमोशन भी पा सकते हैं. कई कंपनियों में विदेश जाने का अवसर भी मिल जाता है.

    ब्रांड मैनेजर में देखे जाते हैं ये गुण
    इस क्षेत्र में सफल होने के लिए क्रिएटिविटी के साथ ही लॉजिकल रीजनिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना भी जरूरी है. साथ ही आपको हर तरह की सिचुएशन में डील करना भी आना चाहिए (Brand Manager Qualities).

    Tags: Jobs in india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर