लाइव टीवी

CAT 2019 में 100 percentile पाने के लिए फॉलो करें ये हैक्स और ट्रिक्स

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 6:08 PM IST
CAT 2019 में 100 percentile पाने के लिए फॉलो करें ये हैक्स और ट्रिक्स
CAT 2019 की तैयारी के लिए टिप्स.

कैट परीक्षा का आयोजन देशभर में 156 शहरों के केंद्रों पर 24 नवंबर 2019 को किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 6:08 PM IST
  • Share this:
CAT 2019: कॉमन एडमिशन टेस्ट, CAT 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन और एडिटिंग विंडो समेत तमाम फॉर्मेलिटी पूरी की जा चुकी हैं. परीक्षा 24 नवंबर 2019 को आयोजित की जाएगी. कैट परीक्षा के लिए ऑफिशियल मॉक टेस्‍ट जारी कर दिया गया है. आईआईएम कोझीकोड (IIM Kozhikode) ने ऑफिशियिल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जारी कर दिया है.

कैट परीक्षा का आयोजन देशभर में 156 शहरों के केंद्रों पर किया जाएगा. इस साल ये परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट कोझिकोड (IIM Kozhikode) की ओर से आयोजित की जाएगी. वहीं इस परीक्षा का समय तीन घंटे का होगा, जिसे तीन भागों में विभाजित किया जाएगा. जो इस प्रकार है. उनमें वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कंप्रीहेंशन,डाटा इंटरप्रिएशन एंड लॉजिकल और रीजनिंग एंड क्वांटिटेटिव एबिलिटी के आधार पर किया जाएगा.

कैट एग्जाम में कुछ ही हफ्ते का समय बाकी है. इस दौरान के लिए जानें वे Preparation hacks जो 100 percentile दिलाने में करेंगे मदद.

सभी सेक्शन्स को समान महत्व दें. प्रति दिन किसी सेक्शन का अध्ययन करने के बजाय, सभी समस्याओं को हल करें. टॉपर्स शुरू से ऐसा ही करते हैं. ऐसा करने के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट मॉक टेस्ट, सैंपल पेपर और पिछले सालों के पेपर लगातार हल करें.

धीरे-धीरे लेकिन लगातार अभ्यास परीक्षण बढ़ाएं. कैट का हर टॉपर मानता है, मॉक टेस्ट से परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से हो जाती है. आखिरी कुछ हफ्तों में टॉपर्स की कोशिश रहती है वे ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दे सकें. इनका उद्देश्य प्रतिदिन 3-4 मॉक देना रहता है.

टॉपर्स स्मार्ट वर्क और कड़ी मेहनत करते हैं. कैट टॉपर पुरस्कार पर अपनी नज़र उसके लिए काम करता है. उनका अच्छी कोशिशें कर बुरे प्रयासों को कम करना रहता है.

इस एग्जाम को पास करने में रीडिंग का भी खास रोल है. कैट, उम्मीदवार की पढ़ने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. आमतौर पर, verbal ability section में 34 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें से 24 purely reading comprehension होते हैं.
Loading...

verbal ability, logical reasoning section को क्रैक करने के लिए, टॉपर्स टॉपर्स तेजी से हल करने की टिप्स और ट्रिक्स सीखते हैं.

तैयारी के दौरान थोड़ा ब्रेक लें, थकें नहीं. टॉपर्स हर दिन एक ऐसा काम करते हैं जो उन्हें आराम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें-
इंदौर कोर्ट में ड्राइवर है पिता, बेटे ने क्रैक किया सिविल जज एग्जाम
IPS Success Story: मुश्किलों में रहकर बुलंदियां छूने वाले नूरुल हसन की कहानी
CBSE बोर्ड ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम और पेपर पैटर्न से जुड़ी ये अहम जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...