Tips: दोस्‍तों और भीड़ के बीच बोलने में लगता है डर, अपनाएं ये Tricks

Tips: जीवन में सफलता प्राप्‍त करने के ल‍िये अपनी बातों को सही तरीके से दूसरों के सामने रखना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो हम यहां आपको कुछ ऐसे टि‍प्‍स और ट्र‍िक्‍स बता रहे हैं, ज‍िनकी मदद से आप अपने इस डर से बाहर न‍िकल सकते हैं.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 3:35 PM IST
Tips: दोस्‍तों और भीड़ के बीच बोलने में लगता है डर, अपनाएं ये Tricks
स्‍क‍िल डेवेलपमेंट
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 3:35 PM IST
नई दिल्‍ली: कुछ लोगों को भीड़ में या अनजान लोगों के सामने बोलने में डर लगता है. झि‍झक महसूस होती है. जुबान लड़खड़ाने लगती है. शब्‍दों का उच्‍चारण गलत होने लगता है. मेड‍िकल की भाषा में इसे पब्लिक स्पीकिंग कॉमन फोबिया कहा जाता है. ऐसे लोग, समूह में अपने व‍िचार या अपनी बात नहीं रख पाते. जीवन में सफलता प्राप्‍त करने के ल‍िये अपनी बातों को सही तरीके से दूसरों के सामने रखना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो हम यहां आपको कुछ ऐसे टि‍प्‍स और ट्र‍िक्‍स बता रहे हैं, ज‍िनकी मदद से आप अपने इस डर से बाहर न‍िकल सकते हैं.

खुद पर रखें यकीन: अपने डर पर जीत हासिल करने के ल‍िए सबसे जरूरी है खुद पर यकीन करना. डर पर काबू करें और अपनी जानकारियों का लाभ उठाते हुए जवाब दें.



अच्‍छा वक्‍ता बनने के ल‍िये पढ़ना जरूरी: अच्‍छा वक्‍ता बनने के ल‍िये पढ़ना जरूरी है. आप तभी बोल पाएंगे. अगर आपके पास जानकारी ही नहीं है, तो बातचीत को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता. बोलने का आत्‍मवि‍श्‍वास तभी आ पाएगा, जब आप अध्‍ययन करेंगे.

महत्‍वपूर्ण ब‍िन्‍दू को ल‍िख लें: बातचीत के दौरान या किसी भीड़ को संबोध‍ित करते हुए कई बार ऐसा होता है क‍ि महत्‍वपूर्ण बातें दिमाग से न‍िकल जाती हैं. ऐसे में जरूरी है क‍ि भीड़ को संबोध‍ित करने से पहले महत्‍वपूर्ण ब‍िन्‍दू ल‍िख लें.

सकारात्‍मक सोच रखें: बातचीत के दौरान चेहरे पर मुस्‍कुराहट रखें. इससे आपको घबराहट कम होगी और आप आत्‍मविश्‍वास से लबरेज रहेंगे. आत्‍मविश्‍वास की कमी के कारण बातचीत में परेशानी आती है.

यह भी पढ़ें:

हर महीने 12,500 रुपए की स्कॉलरशिप, बड़े काम की है मोदी सरकार की ये योजना
Loading...

मोदी सरकार इस तरह खत्म करेगी किसानों की सबसे बड़ी टेंशन!
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...