लाइव टीवी

अंग्रेजी सीखें: टीचर और कोर्स के ब‍िना फटाफट सीखें अंग्रेजी बोलना, जानें कैसे

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 6:42 AM IST
अंग्रेजी सीखें: टीचर और कोर्स के ब‍िना फटाफट सीखें अंग्रेजी बोलना, जानें कैसे
घर बैठे ही आप ब‍िना क‍िसी की मदद ल‍िये अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं.

Learn English Speaking: क‍िसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के ल‍िये अंगेजी जानना बहुत जरूरी है. अगर आप अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं या बोलने में परेशानी होती है तो इन ट‍िप्‍स के जर‍िये आप फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 6:42 AM IST
  • Share this:
Learn English Speaking: आज के समय में अंग्रेजी जानना बहुत जरूरी है. यह ना केवल छात्रों और प्रोफेशनल्‍स के ल‍िये कर‍ियर में आगे बढ़ने में मदद करती है, बल्‍क‍ि सामान्‍य जीवन में भी बेहतर कम्‍यून‍िकेशन के ल‍िये अंग्रेजी की आवश्‍यकता पड़ ही जाती है. क‍िसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के ल‍िये अंगेजी जानना बहुत जरूरी है. अगर आप अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं या बोलने में परेशानी होती है तो इन ट‍िप्‍स के जर‍िये आप फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं.

गौर से सुनें: अंग्रेजी बोलने के ल‍िये यह सबसे जरूरी है क‍ि आप अंग्रेजी सुनें. जाह‍िर सी बात है अगर आपके घर में कोई अंग्रेजी बोलने वाला नहीं है और ना ही आप कोई कोर्स कर रहे हैं तो अंग्रेजी बोलते हुए क‍िसे सुनेंगे. इसमें आपकी मदद अंग्रेजी मूवी, अंग्रेजी गानें, स्‍पीच, न्‍यूज आदि‍ कर सकते हैं. यूट्यूब पर ये सारी चीजें आसानी से म‍िल जाएंगी. शुरुआत में आप हर सेंटेंस यानी वाक्‍य और हर शब्‍द को ना समझें तो भी कोई बात नहीं है. अंग्रेजी बोलने के तरीके को सीखें.

हूबहू ट्रांसलेट ना करें: अंग्रेजी बोलने की जब हम शुरुआत करते हैं तो सबसे बड़ी गलती ये करते हैं क‍ि हम ह‍िन्‍दी के हर शब्‍द को हूबहू ट्रांसलेट करने लगते हैं. इससे अर्थ का अनर्थ हो सकता है. ह‍िन्‍दी से अंग्रेजी ट्रांसलेट करने की बजाय यह समझने की कोश‍िश करें क‍ि कोई बात अंग्रेजी में कैसे कही जा सकती है.



अंग्रेजी में सोचना शुरू करें: अंग्रेजी बोलने के ल‍िये जरूरी है क‍ि आप अंग्रेजी में सोचना शुरू कर दें. छोटे-मोटे काम हो या मन में खुद से कोई बात करनी हो. आप अंग्रेजी में ही सोचें. इससे आपको अपनी अंग्रेजी में बहुत बदलाव नजर आएगा. जब आप अंग्रेजी में सोचना शुरू कर देंगे तो आप उसे बोलना भी शुरू कर देंगे.



प्रैक्‍ट‍िस करें: क‍िसी भी चीज को सीखने के ल‍िये उसकी प्रैक्‍ट‍िस जरूरी है. घर में अगर कोई ऐसा नहीं है ज‍िससे आप अंग्रेजी में बात कर सकें तो आप खुद से बात करें. आइने के सामने खड़े होकर जोर-जोर से बात करें.

गलती से ना घबराएं: अंग्रेजी सीखने की प्रक्र‍िया में गलत‍ियां भी होंगी, लेक‍िन इससे घबराएं नहीं. पहले छोटे-छोटे वाक्‍य बनानेे की कोश‍िश करें. गलत‍ियों से ही आपको सीखने को म‍िलेगा. गलती होने पर धैर्य ना खोएं और उसे सुधारने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें:
Learn English Grammar: जानें Alphabet, Vowel और Consonant के बारे में
CBSE देगी आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की स्किल, जानें क्या है स्कोप और फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 6:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading