Home /News /career /

how to learn english language enhance english learning skils

Learn English: फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना चाहते हैं? इन तरीकों से होंगे परफेक्ट

Learn English: अंग्रेजी भाषा को बोलना और समझना बहुत आसान है

Learn English: अंग्रेजी भाषा को बोलना और समझना बहुत आसान है

Learn English, English Language, English Learning: आज-कल हर कोई अपनी मातृभाषा के साथ एक और भाषा में परफेक्ट होने की ख्वाहिश रखता है. ज्यादातर लोगों का ध्यान अपनी इंग्लिश लर्निंग स्किल्स (English Learning Skills) को सुधारने की तरफ रहता है. अंग्रेजी भाषा पर पकड़ मजबूत होने से कॉरपोरेट वर्ल्ड (Corporate World) के साथ ही कई अन्य कामों में भी काफी मदद मिल जाती है. इंग्लिश लैंग्वेज को अनिवार्य भाषा में गिना जाने लगा है. पढ़ाई-लिखाई से लेकर करियर (Career) में सीढ़ियां हासिल करने तक में इंग्लिश भाषा का काफी बड़ा रोल होता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Learn English, English Language, English Learning). आमतौर पर हर कोई हिंदी के साथ ही अंग्रेजी भाषा में भी फ्लुएंट होने की चाह रखता है. स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई से लेकर जॉब के लिए इंटरव्यू देने और करियर की राह में आगे बढ़ते रहने के लिए अंग्रेजी भाषा की जानकारी होना अनिवार्य माना जाता है (English Learning Skills).

आप विदेश जाना चाहते हों या भारत में ही रहना चाहते हों, अपनी मातृभाषा के साथ ही अंग्रेजी भाषा पर भी मजबूत पकड़ होने से आपको हर क्षेत्र में तरक्की हासिल करना ज्यादा आसान हो जाता है. हालांकि अगर आप शुरू से अंग्रेजी भाषा वाले माहौल में नहीं रहे हैं या पब्लिकली अंग्रेजी भाषा बोलने में हिचकिचाते हैं तो इन टिप्स से आपको काफी मदद मिल सकती है.

1- अंग्रेजी भाषा के साथ सहज होने और उसे समझने के लिए आपको रीडिंग को अपनी डेली हैबिट बना लेना चाहिए. रोजाना अंग्रेजी की कोई किताब पढ़ने से आपकी ग्रामर और वोकैबुलरी में सुधार होगा.
2- किताब पढ़ते हुए जब भी आप कोई नया शब्द या फ्रेज देखें तो उसे अपने नोट्स में शामिल कर लें. उस पर खुद से वाक्य बनाएं.
3- अंग्रेजी फिल्में देखने से भी इस भाषा पर आपकी पकड़ मजबूत हो सकती है. आप चाहें तो इंग्लिश डॉक्युमेंट्री और शॉर्ट फिल्म्स भी देख सकते हैं.
4- कोई भी नया शब्द सीखने के बाद उसे अपनी बातचीत में जरूर इस्तेमाल करें. इससे आप उस शब्द के साथ सहज हो जाएंगे और फिर आप कॉन्फिडेंट भी महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें:
UPSC Prelims 2022: 1 महीने में ऐसे करें फाइनल तैयारी, यूपीएससी परीक्षा में हो जाएंगे सफल
Career Tips: नौकरी के लिए सीवी कैसे बनाएं? इन बातों का रखें ध्यान

Tags: English Learning, Hindi Language, Language

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर