होम /न्यूज /करियर /Career in BA Hindi Literature: हिंदी साहित्य से बीए करने के बाद कहां मिलती है नौकरी, क्या है करियर आप्शन? जानिए यहां

Career in BA Hindi Literature: हिंदी साहित्य से बीए करने के बाद कहां मिलती है नौकरी, क्या है करियर आप्शन? जानिए यहां

Career in BA Hindi Literature: इस कोर्स के बाद एक पत्रकार के तौर पर भी काम कर सकते हैं.

Career in BA Hindi Literature: इस कोर्स के बाद एक पत्रकार के तौर पर भी काम कर सकते हैं.

Career in BA Hindi Literature: ऐसे कई लोग हैं जो हिंदी भाषा में करियर बनाने का फैसला लेते हैं. इनमे भारतीय स्टूडेंट्स क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इस फील्ड में कैंडिडेट को सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है.
ट्रांसलेटर की नौकरी आजकल काफी डिमांड में है.
हिंदी लिटरेचर का कोर्स करने के बाद एक पत्रकार के तौर पर भी काम करने का मौका मिल सकता है.

नई दिल्ली: Career Options in BA Hindi Literature: लोगों में अलग-अलग भाषा सीखने का क्रेज़ लगातार देखने को मिलता है. कई लोगों को देश में बोली जाने वाली अलग-अलग भाषाएं आती हैं तो किसी को विदेशी भाषाओं में ज़्यादा गहरी दिलचस्पी होती है. हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा है. इसीलिए नहीं की भारत में ज़्यादा हिंदी में बात करने और समझने वाले लोग हैं, बल्कि इसलिए, क्योकि यह ऐसी भाषा है जो बोलने और समझने में आसान है.

लेकिन भाषाओं में करियर बनाना आसान बात नहीं है. उनकी हर एक छोटी जानकारी होनी ज़रूरी है, तभी एक बेहतरीन करियर बना पाएंगे. ऐसे ही हिंदी भाषा के साथ भी है. ऐसे कई लोग हैं जो हिंदी भाषा में करियर बनाने का फैसला लेते हैं. इनमे भारतीय स्टूडेंट्स के साथ साथ विदेशी स्टूडेंट्स भी मौजूद हैं. आइये जानते हैं बीए इन हिंदी साहित्य के बाद क्या होंगे करियर ऑप्शन.

सरकारी नौकरी
इस कोर्स को करने के बाद कोई भी कैंडिडेट अपनी काबिलियत से एक अच्छी सरकारी नौकरी हासिल कर सकता है. जिनमे आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे पद भी शामिल हैं. जिसके लिए कैंडिडेट को यूपीएससी की पढ़ाई करके एग्जाम पास करना होगा. भारत में हर साल लाखों स्टूडेंट्स यूपीएसी एग्जाम क्रैक करके आईएएस और आईपीएस पद पर तैनात होते हैं. सिविल सर्विसेज के लिए कैंडिडेट्स को ग्रेजुएट होना ज़रूरी है. अगर उन्होंने बीए हिंदी लिटरेचर में ग्रेजुएशन किया है तो वो यूपीएससी परीक्षा में इसे ऑप्शनल या फिर मेन भाषा के तौर पर भी ले सकते हैं.

शिक्षक
इस कोर्स को करने के बाद कोई भी कैंडिडेट हिंदी टीचर बन सकता है. इसके अलावा वो पीएचडी करके प्रोफेसर के तौर पर भी नौकरी पा सकते हैं. जिसके लिए बीएड की डिग्री भी होनी ज़रूरी है. साथ ही शिक्षक पद पर टीजीटी और पीजीटी के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है.

कंटेंट राइटर
इस कोर्स के बाद एक हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर भी किसी अच्छे चैनल या कंपनी में काम कर सकते हैं. इसमें सरकरी संस्थानों में भी कई पद के लिए हिंदी बीए के स्टूडेंट्स को नौकरी दी जाती है.

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि
इस फील्ड में कैंडिडेट को सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है. एक अच्छी और शुद्ध हिंदी बोलने वाले कैंडिडेट को इस फील्ड में ज़्यादा प्राथमिकता दी जाती है. जिसमें उन्हें अपने ग्राहकों से बात कर उनकी परेशानियों का समाधान देने का काम करना होता है.

ट्रांसलेटर
ट्रांसलेटर की नौकरी आजकल काफी डिमांड में है. इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में अच्छा काम मिल सकता है. एक ट्रांसलेटर के तौर पर किताबों और खबरों का अनुवाद जैसे काम कर सकते हैं.

पत्रकार
हिंदी लिटरेचर का कोर्स करने के बाद एक पत्रकार के तौर पर भी काम करने का मौका मिल सकता है. इसके लिए कैंडिडेट पत्रकारिता का कोर्स भी कर सकते हैं. पत्रकारिता करने के बाद इस फील्ड में करियर ऑप्शन और भी बढ़ जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
Success Story: सरकारी नौकरी के लिए छोड़ी विदेश की नौकरी, रिसेप्शनिस्ट के तौर पर भी किया काम
Sarkari Naukri 2022 : आधार कार्यालय में ऑफिसर पदों पर निकली है भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Tags: Career, Career Guidance, Longest Careers

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें