• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidence: कंटेंट राइटिंग में ऐसे बनाएं करियर, इसमें कोर्स नहीं कंसेप्ट है जरूरी

Career Guidence: कंटेंट राइटिंग में ऐसे बनाएं करियर, इसमें कोर्स नहीं कंसेप्ट है जरूरी

आजकल पीआर एजेंसियों और विज्ञापन एजेंसियों में भी कंटेंट राइटर्स की काफी डिमांड है.

आजकल पीआर एजेंसियों और विज्ञापन एजेंसियों में भी कंटेंट राइटर्स की काफी डिमांड है.

एक कंटेंट राइटर के तौर पर आज जॉब्स (Jobs) की कोई कमी नहीं है. आप किसी न्यूजपेपर (Newspapers) या मैगज़ीन में जॉब कर सकते हैं. न्यूज़ चैनल (News Channels) और न्यूज़ पोर्टल में डेस्क (Desk) पर काम कर सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इन दिनों सभी क्षेत्रों में अपनी सर्विसेज (Services) या प्रोडक्ट्स (Products) के ऑनलाइन प्रचार की होड़ लगी हुई है. अपनी विशेषताओं को बेहतर ढंग से सामने लाने के लिए लोगों को अच्छे कंटेंट राइटर (Content Writer) की जरूरत होती है. इसके चलते कंटेंट राइटर्स की डिमांड (Demand) काफी बढ़ गई है. अगर आप हमेशा कुछ क्रिएटिव (Creative) सोचते हैं और आपको शब्दों (Words) से खेलना आता है, तो आप भी कंटेंट राइटिंग में बेहतरीन करियर (Career) बना सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं इस फील्ड में करियर की संभावनाएं (Opportunities).

    कोर्स नहीं, कंसेप्ट जरूरी:
    कंटेंट राइटिंग के लिए कोई विशेष कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती. आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास या ग्रेजुएट (Graduate) हैं तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आपको कंसेप्ट (Concept) की अच्छी समझ और उसमें क्लेरिटी (Clearity) होनी चाहिए. कंसेप्ट की समझ जितनी अच्छी होगी, आप उतना ही बेहतर कंटेंट लिख सकेंगे. इससे आपकी राइटिंग स्किल्स (Writing Skills) भी इम्प्रूव होगी. फिर भी कोर्स के तौर पर आप किसी मीडिया इंस्टीट्यूट से क्रिएटिव राइटिंग का सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स कर सकते हैं.

    ये है करियर स्कोप:
    एक कंटेंट राइटर के तौर पर आज जॉब्स (Jobs) की कोई कमी नहीं है. आप किसी न्यूजपेपर (Newspapers) या मैगज़ीन में जॉब कर सकते हैं. न्यूज़ चैनल (News Channels) और न्यूज़ पोर्टल में डेस्क (Desk) पर काम कर सकते हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसियों और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में भी आए दिन कंटेंट राइटर्स के लिए वकैन्सियां (Vacancies) निकाली जाती हैं. आजकल पीआर एजेंसियों और विज्ञापन एजेंसियों में भी कंटेंट राइटर्स की काफी डिमांड है.

    ये भी पढ़ें-
    UPSSSC PET 2021: अगस्त में होगी यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा, सीएम योगी ने दी मंजूरी
    RRB NTPC 7th Phase Exam: 7वें फेज में ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड, जानें सीबीटी-1 परीक्षा के टॉपिक

    अन्य फील्ड की करियर से जुड़ी खबरों के लिए नीचे लिखे Career Guidance टैग पर क्लिक करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज