किसी भी जॉब के लिए कैसा होना चाहिए आपका Resume, पढ़ें डिटेल

आपकी काबिलियत और व्यक्तिव को दर्शाता है आपका Resume. एक अच्छा Resume आपको नौकरी पाने में करता है मदद.

किसी भी जॉब के लिए ट्राई करने से पहले आपके पास एक ऐसा Resume होना बहुत जरूरी है जो आपकी पर्सनेलिटी, इमेज और आपकी क्षमता को बेहतर ढंग से पेश करता हो.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जब भी आप किसी जॉब के लिए किसी कंपनी को अप्रोच करते हैं तो आपका Resume इसमें एक अहम रोल निभाता है. आपका Resume ना सिर्फ आपकी काबिलियत को दर्शाता है, बल्कि आपके व्यक्तित्व की व्याख्या भी करता है. इसलिए किसी भी जॉब के लिए ट्राई करने से पहले आपके पास एक ऐसा Resume होना बहुत जरूरी है जो आपकी पर्सनेलिटी, इमेज और आपकी क्षमता को बेहतर ढंग से पेश करता हो. चलिए आज जानते हैं कि किसी भी जॉब के लिए कैसा होना चाहिए आपका Resume:

    1. सबसे पहले नोट्स बनाएं:
    एक अच्छे Resume को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ नोट्स बनाने होंगे. ये नोट्स आपसे संबंधित खास जानकारियों के विषय में होंगे जो आप Resume में देना चाहते हैं. इसमें आपके तमाम फैक्ट्स (Facts), जरूरी डेट्स (Dates) और अन्य जानकारियां शामिल होंगी.

    2. आपकी पर्सनल डिटेल्स:
    जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्रोच करते हैं, तो कंपनी सबसे पहले आपके बारे में जानना चाहेगी. इसलिए अपने Resume की शुरुआत अपनी पर्सनल डिटेल्स से करें. इसमें आपकी कॉन्टेक्ट डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपका नाम और पता जरूर शामिल होना चाहिए.

    3. क्या है करियर टारगेट:
    अपनी पर्सनल डिटेल्स के बाद आपको अपने Resume में ये बताना जरूरी होता है कि आपका टारगेट कैरियर क्या है. इसलिए आप Resume में यह लिख सकते हैं कि आप अपने कैरियर के लिए क्या टारगेट लेकर चल रहे हैं और आप कंपनी के लिए किस तरह काम कर सकते हैं.

    4. आपकी क्वालीफिकेशन्स:
    कैरियर टारगेट के बाद आपको Resume में अपनी क़ुअलीफिकेशन्स (Qualifications) के बारे में जरूर बताना चाहिए कि आपने कौन-कौन सी परीक्षाएं पास की हैं और आपके पास कौन से सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्रियां हैं.

    5. एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज:
    अपनी पर्सनल और अकैडमिक डिटेल्स के बाद आपको अपने Resume में अपनी एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में जरूर लिखना चाहिए कि आप पढ़ाई के साथ और किन क्षेत्रों में एक्टिव रहे या रहते हैं. इससे कंपनी को आपकी क्षमता की गहराई का पता चलेगा.

    6. जॉब से पहले क्या-क्या एक्सपीरियंस रहा:
    आपको अपने Resume में ये बात जरूर बतानी चाहिए कि इस जॉब से पहले आपने क्या-क्या वर्क एक्सपीरियंस (Work Experience) हासिल किया है. जैसे कि दूसरी कंपनियों में आपने किस-किस क्षेत्र में कितना काम किया है. इससे कंपनी को आपको जॉब देने के लिए ठोस कारणों की जानकारी मिलेगी.

    7. कोई भी जानकारी गलत ना हो:
    किसी भी कंपनी में जॉब के लिए Resume दाखिल करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा Resume में दी गई कोई भी जानकारी गलत न हो. अगर भविष्य में आपके द्वारा दी गई कोई जानकारी गलत पाई जाती है तो इससे आपकी जॉब भी जा सकती है.

    ये भी पढ़ें-
    Jharkhand Board Exam : कोरोना के चलते झारखंड में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द
    Anganwadi Recruitment 2021: 5वीं पास के लिये आंगनबाड़ी में नौकरी, इतनी होगी सैलरी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.