Sunday Special: हैदराबाद यूनिवर्सिटी के एंट्रेस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी, इस तरह से पूछे जाते हैं सवाल

Sunday Special: हैदराबाद यूनिवर्सिटी के एंट्रेस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी, इस तरह से पूछे जाते हैं सवाल
स्टूडेंट 03 मई 2020 तक इन कोर्सस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Sunday Special: यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (University of Hyderabad) ने सत्र 2020-21 में यूजी, पीजी, एमफिल (M.Phil) और पीएचडी (Ph.D.) में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अगर आप यहां एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको इन रणनीतियों के तहत एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2020, 12:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (University of Hyderabad) ने यूजी/पीजी/एमफिल और पीएचडी एडमिशन (Admission) 2020  के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. स्टूडेंट 03 मई 2020 तक इन कोर्सस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स आधिकार‍कि वेबसाइट uohyd.ac.in पर जा सकते हैं. हैदराबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सभी कोर्सों में एंट्रेंस एग्जाम देना होगा. विभिन्न कोर्सों यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी में अलग-अलग तरह का एंट्रेंस होगा.

इस तरह के होंगे कोर्सेस
1. पांच साल के इंटीग्रेटेड कोर्स (यूजी)
2. पीजी कोर्स (दो साल)



3. एमफिल (एक साल)
4.पीएचडी (तीन से पांच साल)



ऐसा रहेगा परीक्षा पैटर्न
एंट्रेंस एग्जाम में यूजी-पीजी, एमिफल और पीएचडी के पेपर का पैटर्न अलग-अलग होता है. यूजी और पीजी के पेपर में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाते हैं. वहीं एमफिल और पीएचडी में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन के साथ ही कुछ सब्जेक्टिव क्वेश्चन भी आते हैं. ऐसे में जो भी स्टूडेट हैदराबाद यूनिवर्सिटी में किसी भी विषय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्रीवियस ईयर के क्वेश्न पेपर डाउनलोड कर लेना चाहिए.

यहां क्लिक कर देखें फाइव इयर इंटीग्रेटेड कोर्सस

यहां क्लिक कर देखें पीजी कोर्सेस

यहां क्लिक कर देखें एमफिल कोर्सेस

यहां क्लिक कर देखें पीएचडी कोर्सेस

एंट्रेंस एग्जाम के लिए क्या पढ़ें
सभी विषयों के एंट्रेंस एग्जाम में अलग-अलग तरह के सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए जिस विषय का आप एग्जाम देने जा रहे हैं, उसकी किताबों से महत्वपूर्ण टॉपिक्स को ठीक से पढ़ लें.

प्रीवियस क्वेश्चन पेपर देखें
जनरल पेपर के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आने वाली पत्रिकाओं का अध्ययन करें. एमफिल और पीएचडी का एंट्रेंस एग्जाम देने जा रहे उम्मीदवार यूजीसी नेट सेलेबस के हिसाब से तैयारी करें. साथ प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर को देखें जो आपकी काफी मदद करेंगे. इसी तरह से यूजी और पीजी का एंट्रेस एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स को प्रीवियस ईयर के पेपर के साथ ही पिछली क्लास की किताबों से महत्वपूर्ण टापिक्स को तैयार कर लेना चाहिए.

प्रीवियस क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने  के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

अंग्रेजी में पूछे जाएंगे सवाल  
स्टूडेंट्स को उनकी जानकारी के लिए बता दें कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम में पेपर अंग्रेजी में आएगा. केवल भाषा के पेपर में अंग्रेजी से छूट मिलेगी जिस भाषा के लिए आप एग्जाम दे रहे हैं पेपर उस भाषा में आएगा.

ये भी पढ़ें- Hyderabad University: यूजी, पीजी और पीएचडी के ल‍िये एडम‍िशन शुरू, चेक करें यहां

Sunday Special: बिना UGC-NET क्वालिफाई किए भी होता है PhD में एडमिशन, ऐसे साकार होगा पढ़ाने का सपना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading