Home /News /career /

Board Exams 2022: पहले याद करें आसान चैप्टर, इस स्ट्रैटेजी के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exams 2022: पहले याद करें आसान चैप्टर, इस स्ट्रैटेजी के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exams 2022: कम समय में इस तरह से करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exams 2022: कम समय में इस तरह से करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा 2022 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. बात सीबीएसई बोर्ड की हो (CBSE Board Exam 2022), सीआईएससीई बोर्ड की (CISCE Board Exam 2022), बिहार बोर्ड की (Bihar Board Exam 2022), एमपी बोर्ड की या यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (UP Board Exam 2022) की, सभी का आयोजन फरवरी-मार्च के महीनों में किया जाएगा. अगर आप भी इनमें से किसी भी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो कम समय की टाइमलाइन देखते हुए अपनी तैयारी को डबल कर लीजिए (Board Exam Preparation Tips). इससे आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Board Exams 2022, Board Exam Preparation Tips). साल 2022 की बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू हो चुका है (Board Exams 2022). ज्यादातर परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2022 के बीच आयोजित की जाएंगी. अगर आप कक्षा 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं (10th 12th Board Exams 2022) और अब तक तैयारी शुरू नहीं की है तो अब सीरियस हो जाने का समय हो चुका है.

आप सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2022), सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board Exam 2022), बिहार बोर्ड (Bihar Board Exam 2022), एमपी बोर्ड (MP Board Exam 2022) या यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (UP Board Exam 2022) में से किसी के भी छात्र हैं तो अब अपना पूरा समय अपनी पढ़ाई पर केंद्रित कर लीजिए (Board Exam Preparation Tips). अगर आप चाहें तो अभी भी बोर्ड परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं.

 पहले पढ़ें आसान चैप्टर
आपको जो भी चैप्टर आसान लगते हों, उन्हें सबसे पहले पढ़ लें. इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा. अगर आप पहले कठिन चैप्टर स्टार्ट कर देंगे तो उसी में अटककर रह जाएंगे. इस वजह से आसान चैप्टर भी मिस हो जाएंगे. मान लीजिए कि आपको तीन चैप्टर तैयार करने हैं और तीनों ही आपके लिए आसान हैं तो सबसे पहले वह चैप्टर तैयार करें, जिससे एग्जाम में सबसे ज्यादा नंबर के प्रश्न पूछे जाते हों.

ये भी पढ़ें:
Exam Tips: परीक्षा का सिलेबस समझने से मिलेगी मदद, इन टिप्स से बन जाएंगे टॉपर
Career Tips: ऑडियोलॉजी में बनाएं करियर, कुछ ही महीनों में मिलने लगेंगे लाखों रुपये

पॉइंट्स बनाकर करें पढ़ाई
बोर्ड एग्‍जाम (Board Exams 2022) के लिए पढ़ाई करते समय पॉइंट्स बनाते चलें. पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से रिवीजन करने में बहुत आसानी रहती है (Revision Tips). खासकर उस समय, जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटों का समय बचा हो. सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देते समय अगर महत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो बड़े उत्तर लिखने में आसानी रहती है. इसलिए उत्तरों को हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना और याद करना चाहिए.

अच्छे मूड के साथ करें पढ़ाई
परीक्षा के समय स्टूडेंट्स का परेशान और नर्वस हो जाना बहुत आम बात है. लेकिन कई बार घबराहट की वजह से बच्चे ठीक तरीके से पढ़ाई भी नहीं कर पाते हैं. दरअसल, एग्जाम स्ट्रेस में याद करने की शक्ति और एकाग्रता प्रभावित हो जाती है. इस समय अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और जितना हो सके, तनाव से बचने की कोशिश करें.

Tags: Bihar board exam, Board exams, Cbse, Cbse board, UP Board Exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर