Home /News /career /

how to prepare for jee main board exams in the same year

JEE Main 2022: बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन की तैयारी एक साथ कैसे करें? जानें कुछ टिप्स

JEE Main 2022: जेईई मेन परीक्षा और बोर्ड परीक्षा की तैयारी एक साथ की जा सकती है

JEE Main 2022: जेईई मेन परीक्षा और बोर्ड परीक्षा की तैयारी एक साथ की जा सकती है

JEE Main 2022, Board Exams: 12वीं की बोर्ड परीक्षा (12th Board Exams) में शामिल होने वाले ज्यादातर छात्र साथ में जेईई मेन परीक्षा (JEE Main) की भी तैयारी करते हैं. उनकी कोशिश यही होती है कि एक ही साल में दोनों परीक्षाएं देने से वे अपना एक साल बर्बाद होने से बचा लें. हालांकि बोर्ड परीक्षा और जेईई परीक्षा (JEE Exam) की तैयारी एक साथ कर पाना उतना आसान भी नहीं होता है. दोनों ही परीक्षाओं का स्तर कठिन होता है और उनकी तैयारी के लिए अपना पूरा समय डेडिकेट करना जरूरी होता है. इन टिप्स से आपको तैयारी करने में कुछ मदद मिल सकती है (Exam Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (JEE Main 2022, Board Exams). बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का दौर शुरू हो चुका है. जेईई मेन 2022 का शेड्यूल (JEE Main 2022 Schedule) भी जारी किया जा चुका है. ऐसे में 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों पर पढ़ाई और परीक्षा का डबल प्रेशर आ गया है. ज्यादातर छात्र 12वीं परीक्षा के साथ उसी साल जेईई परीक्षा (JEE Exam) में भी शामिल होते हैं. इससे उनका एक साल बर्बाद होने से बच जाता है. अगर जेईई परीक्षा में अच्छे अंक हासिल नहीं कर पाए तो भी उसके पैटर्न (JEE Exam Pattern) का अंदाजा लग जाता है.

साल 2021 में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) का प्रकोप देखते हुए जेईई मेन परीक्षा (JEE Main) के 4 अटेंप्ट दिए गए थे. हालांकि इस साल जेईई परीक्षा (JEE Exam) के लिए सभी उम्मीदवारों को दो ही अटेंप्ट दिए जाएंगे. छात्र दोनों अटेंप्ट में शामिल हो सकते हैं. अगर आप बोर्ड परीक्षा (Board Exams) और जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2022) की एक साथ तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं (Exam Tips).

ढूंढें परीक्षा का कॉमन सिलेबस
जेईई परीक्षा (JEE Exam) में 11वीं और 12वीं, दोनों एग्जाम सिलेबस (Exam Syllabus) से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं. लेकिन 12वीं की परीक्षा में सिर्फ उस साल पढ़ाए गए सिलेबस के प्रश्न आते हैं. इसलिए सबसे पहले दोनों सिलेबस के महत्वपूर्ण टॉपिक की एक अलग लिस्ट बना लें.

खुद बनाएं परीक्षा के नोट्स
परीक्षा चाहे जो भी हो, उसकी तैयारी करते वक्त अपने नोट्स खुद बनाएं (Exam Tips). नोट्स को आसान भाषा में और क्रिस्प फॉर्मेट में बनाएं. इससे परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से की जा सकेगी.

फिक्स करें पढ़ाई का शेड्यूल
जेईई परीक्षा (JEE Exam) और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam Tips) की एक साथ तैयारी करने के लिए अपना फिक्स शेड्यूल बनाएं. उसमें दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय निर्धारित करें. इस दौरान डबल मेहनत करने के लिए तैयार रहें.

ये भी पढ़ें:
Nirmala Sitharaman Education: वित्त मंत्री ने इस संस्थान से की थी पढ़ाई, जानें निर्मला सीतारमण की डिग्री
Girl Hackathon: इन छात्राओं को मिलेगी Google में नौकरी, बस करना होगा ये काम

Tags: Board exams, JEE Exam, Jee main, Syllabus

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर