होम /न्यूज /करियर /

UPSC Prelims 2022: 1 महीने में है यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2022, अब न करें ये गलतियां

UPSC Prelims 2022: 1 महीने में है यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2022, अब न करें ये गलतियां

UPSC Prelims 2022: इस एक महीने में सिर्फ अपने नोट्स से पढ़ाई करें

UPSC Prelims 2022: इस एक महीने में सिर्फ अपने नोट्स से पढ़ाई करें

UPSC Prelims 2022, Sarkari Naukri, UPSC Exam: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2022 ठीक 1 महीने बाद है. सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के पास अब ज्यादा समय नहीं बचा है. इस एक महीने में नई किताबें या नए टॉपिक पढ़ने के बजाय सिर्फ रिवीजन पर फोकस करें. ऐसा करने से आप अपनी तैयारी का जायजा भी ले सकते हैं. एक महीने में ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट (UPSC Mock Test) सॉल्व करें और करंट अफेयर्स (Current Affairs) पर अपनी नजर बनाकर रखें. साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस एक महीने में क्या नहीं करना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (UPSC Prelims 2022, Sarkari Naukri, UPSC Exam). हर साल की तरह इस साल भी लाखों उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार सिविल सेवा (Civil Services Exam) के पात्र हो जाते हैं. यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में होती है- यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam), यूपीएससी मेन्स परीक्षा और यूपीएससी इंटरव्यू.

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims 2022 Exam) 5 जून 2022 को होगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के पास इसकी तैयारी के लिए अब 1 महीने का भी समय नहीं बचा है. ऐसे में उन्हें यह जरूर पता होना चाहिए कि इस एक महीने में उन्हें क्या गलतियां नहीं करनी हैं (UPSC Exam Tips). दरअसल, कई बार लास्ट मोमेंट पर की गईं कुछ गलतियां (Exam Mistakes) आपके फेल होने का कारण बन सकती हैं.

1- परीक्षा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. अब उन रेफरेंस किताबों से पढ़ना छोड़ दें, जो आपने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करते समय खरीदी थीं.
2- इस समय रोजाना अखबार पढ़ने के बजाय करंट अफेयर्स वाली साप्ताहिक पत्रिका पढ़ना शुरू कर दें.
3- आखिरी एक महीने में खुद के बनाए हुए नोट्स से पढ़ाई करना जरूरी है. अब किसी भी विषय की पूरी किताबें पढ़ने में टाइम वेस्ट न करें. इतने कम समय में आप कोर्स पूरा नहीं कर पाएंगे, ऊपर से कंफ्यूजन भी काफी बढ़ जाएगा.
4- दोस्तों या रिश्तेदारों से ज्यादा देर तक फोन पर बात न करें. आखिरी एक महीने में एग्जाम स्ट्रेस की वजह से थकान बढ़ जाती है. इसलिए आपके लिए रेस्ट करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:
MBBS Yoga Training: मेडिकल कॉलेज में दी जाएगी योग की ट्रेनिंग, देखें 10 दिनों का शेड्यूल
CBSE Term 2 Exam Tips: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में काम आएंगे ये सीक्रेट टिप्स, शानदार जाएगा हर पेपर

Tags: Prelims mains exams date, UPSC, Upsc exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर