Home /News /career /

NAD पर स्टोर करें अपने डिग्री-सर्टिफिकेट, एक क्लिक पर होंगे कई जरूरी काम

NAD पर स्टोर करें अपने डिग्री-सर्टिफिकेट, एक क्लिक पर होंगे कई जरूरी काम

Digilocker: यहां सुरक्षित रखें अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज

Digilocker: यहां सुरक्षित रखें अपने सभी शैक्षणिक दस्तावेज

NAD, Digilocker: कई बार जरा सी लापरवाही या अन्य वजहों से लोगों की डिग्री और सर्टिफिकेट जैसी जरूरी चीजें खो जाती हैं. ऐसे में उन्हें किसी ऑनलाइन स्टोरहाउस में सुरक्षित रखना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. यूजीसी (UGC) ने देशभर की यूनिवर्सिटी से कहा है कि वे छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेजों (Educational Documents Certificates/Degrees) को अब डिजिलॉकर (Digilocker) के जरिए भी स्वीकार करें. अगर आप भी एनएडी (NAD) के जरिए डिजिलॉकर पर अपने डॉक्युमेंट सबमिट करना चाहते हैं तो जानिए पूरा प्रोसेस और उसका फायदा भी. इससे इनके खोने का रिस्क भी खत्म हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (NAD, Digilocker). तकनीक ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है. अब ऐसे कई काम हैं, जिन्हें एक क्लिक के जरिए पूरा किया जा सकता है. यूजीसी (UGC) ने हाल ही में सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी कर कहा है कि अब उन्हें डिजिलॉकर (Digilocker) के जरिए सबमिट किए गए शैक्षणिक दस्तावेजों (Educational Documents) को भी स्वीकार करना होगा. इससे छात्रों को काफी आसानी हो जाएगी. इसके लिए www.nad.gov.in या nad.digitallocker.gov.in पर रजिस्टर करना होगा.

कई बार छात्र ट्रैवल करते वक्त गलती से अपने सर्टिफिकेट (Certificate) या डिग्री खो बैठते हैं तो कई बार शैक्षणिक दस्तावेज (Educational Documents) चोरी हो जाने की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं. लेकिन अब एनएडी (NAD) के जरिए डिजिलॉकर (Digilocker) पर सर्टिफिकेट अपलोड करने से छात्रों को काफी आसानी रहेगी. अगर आप भी अपने जरूरी दस्तावेज डिजिलॉकर पर अपलोड करना चाहते हैं तो जानिए पूरा प्रोसेस.

क्या है NAD?
नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (एनएडी) सभी शैक्षणिक डिग्रियों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने का एक 24X7 स्टोर हाउस है. इसके तहत कोई भी स्टूडेंट अपने प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, डिग्री, मार्कशीट आदि ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. शैक्षणिक संस्थान और बोर्ड पात्रता मूल्यांकन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें:
UPPSC 2021: स्थगित हुआ UPPSC इंजीनियरिंग का पेपर! जानिए नई तारीख
Career Guidance: इन डिप्लोमा कोर्स के जरिए मिलेगी नौकरी, लड़कियों के लिए हैं बेस्ट

NAD पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
इच्छुक स्टूडेंट्स www.nad.gov.in या nad.digitallocker.gov.in पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद स्टूडेंट टैब दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद स्टूडेंट को आधार या मोबाइल नंबर के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होती है. अब सभी ने डिजिलॉकर पर अपलोड किए गए डॉक्युमेंट को मान्यता देना शुरू कर दिया है.

Tags: Career, Career Guidance, Education, Ugc, University

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर