HPBOSE 12th Result 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड के नतीजे घोषित, टॉपर्स लिस्ट से लेकर सब कुछ, यहां लें पूरी जानकारी

हिमाचल बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी हो चुका है. इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी.
हिमाचल बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी हो चुका है. इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी.

Himachal Pradesh Board 12th Result 2020: पिछले साल की तुलना में इस साल नतीजे काफी बेहतर रहे हैं. पिछले साल 12वीं में पास प्रतिशत 62.01 फीसदी रहा था. जबकि इस साल का कुल 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board) के 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं. इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा है. कुछ दिन पहले ही बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट घोषित किया था. इस साल 12वीं कक्षा के टॉपर प्रकाश कुमार (Prakash Kumar) रहे हैं जो कि कुल्लू के रहने वाले हैं. प्रकाश को 99.4 प्रतिशत अंक मिले हैं. उनके पिता रिक्शा ड्राइवर हैं. वहीं आर्ट्स स्ट्रीम में शिमला की श्रुति कश्यप ने टॉप किया है उन्हें 98.2 फीसदी अंक मिले हैं. कॉमर्स स्ट्रीम में मेघा गुप्ता ने टॉप किया है. इनको 97.6 प्रतिशत अंक मिले हैं.

हिमाचल बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

ये है टॉपर्स लिस्ट
1. प्रकाश कुमार, कुल्लू : 99.4 प्रतिशत
2. शुभम जायसवाल, उना : 99.2 फीसदी


3. तनीषा, कांगड़ा : 99 प्रतिशत
4. अभिनव करमानी, कांगड़ा : 98.8 फीसदी
5. अंकुश शर्मा, हमीरपुर : 98.6 प्रतिशत

आर्ट्स स्ट्रीम की टॉपर्स लिस्ट
1. श्रुति कश्यप, शिमला : 98.2 प्रतिशत
2. सुशांत चौहान, सिरमौर : 97.8 फीसदी
3. आंचल, सिरमौर : 97.2 प्रतिशत
4. अमृतांशु, शिमला : 97.2 फीसदी
5. प्राची शर्मा, सोलन : 96.8 प्रतिशत

कॉमर्स की टॉपर्स लिस्ट
1. मेघा गुप्ता, सिरमौर : 97.6 प्रतिशत
2. अंबिका विक्रम, सोलन : 96.8 फीसदी
3. कनिका शर्मा, हमीरपुर : 96.6 प्रतिशत
4. कृतिका, उना : 96.6 फीसदी
5. सलोनी जोशी, सिरमौर : 96.6 प्रतिशत

खास बात है कि ऊपर से टॉप-5 में सारे बच्चे साइंस स्ट्रीम के हैं.

पिछले साल की तुलना में बेहतर रहे नतीजे
बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस साल नतीजे काफी बेहतर रहे हैं. पिछले साल 12वीं में पास प्रतिशत 62.01 फीसदी रहा था. जबकि इस साल का कुल 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इस हिसाब से रिजल्ट में इस साल काफी बेहतरी है. बता दें कि पिछले करीब पांच सालों से हिमाचल बोर्ड का रिजल्ट तुलनात्मक रूप से अच्छा नहीं रहा है.

रिक्शा चालक के बेटे हैं टॉपर प्रकाश कुमार
प्रकाश के पिता राकेश कुमार 70 के दशक से ही कुल्लू में रह रहे हैं और ऑटो रिक्शा चालक हैं. कुल्लू में ही न्यूली खराहण में वह रहते हैं. प्रकाश की मां गृहिणी हैं. प्रकाश के पिता के अनुसार वह रात 12 बजे तक पढ़ाई करता था. वह रोजाना चार से पांच घंटे ही सोता है. प्रकाश के चाचा जगदीश ने बताया कि उनके भतीजा आईएएस बनना चाहते है. वहीं, प्रकाश के दादा केलांग में आईपीएच विभाग में कार्यरत हैं.

बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं आर्ट्स टॉपर मेघा गुप्ता के पेरेंट्स
97.6 अंकों के साथ मेघा गुप्ता ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है. वह गर्ल्स स्कूल नाहन की छात्रा हैं. मेघा का सपना आईएएस बनने का है. मेघा ने बताया कि उसके माता-पिता बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं. राजकीय कन्या पाठशाला नाहन में पढ़ने वाली मेघा गुप्ता मूल रूप से नाहन से ही हैं.

मेरिट लिस्ट में लड़कियों का रहा दबदबा
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में तीनों स्ट्रीम्स आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में 83 छात्र-छात्राओं ने टॉप-10 में स्थान बनाया है. इसमें सबसे ज्यादा 65 लड़कियां और 18 लड़के शामिल हैं. 12वीं में आर्ट्स में 26 छात्र-छात्राएं मेरिट में हैं, जिसमें 24 लड़कियां और दो लड़के हैं. इसके अलावा, कामर्स में टॉप-10 में 23 विद्यार्थियों में 21 लड़कियां और दो लड़कों ने सफलता हासिल की है. साइंस में सबसे ज्यादा 34 विद्यार्थियों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है, जिसमें 20 लड़कियां और 14 लड़के हैं.

पिछले साल प्रीति बिरसांता ने किया था टॉप
पिछले साल हिमाचल बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में प्रीति बिरसांता ने टॉप किया था. वो कॉमर्स स्ट्रीम की टॉपर थीं, उन्हें 98.80 अंक मिले थे, वहीं आर्ट्स स्ट्रीम की टॉपर अश्मिता शर्मा थीं जिन्हें 96.4 फीसदी अंक मिले थे. साइंस स्ट्रीम की बात करें तो इसमें अनिल कुमार को 98.60 प्रतिशत अंक मिले थे जो कि सबसे ज्यादा थे. पिछले साल का पास प्रतिशत 62.01 था जो कि काफी कम था. साल 2016 से ही ओवरऑल पास प्रतिशत में काफी कमी आई है.

इस साल कांगड़ा की तनु बनी थीं दसवीं की टॉपर
हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board) की 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल 12वीं की परीक्षाएं 4 मार्च को शुरू हुईं थीं और ये 27 मार्च तक चली थीं. जहां तक हिमाचल प्रदेश बोर्ड की दसवीं क्लास के रिजल्ट का सवाल है तो इसे पिछले हफ्ते ही जारी किया गया था. इस साल दसवीं में कांगड़ा की तनु कुमारी ने टॉप किया है. तनु ने 98.71 प्रतिशत अंकों के साथ सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की. बता दें कि इस साल कोरोना वायरस के चलते रिजल्ट घोषित करने में देरी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज