होम /न्यूज /करियर /HPBoSE 10th Result : हिमाचल में 10वीं के 1.16 लाख छात्र होंगे प्रमोट, 11वीं में एडमिशन कल से शुरू

HPBoSE 10th Result : हिमाचल में 10वीं के 1.16 लाख छात्र होंगे प्रमोट, 11वीं में एडमिशन कल से शुरू

महामारी के कारण 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

महामारी के कारण 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

HPBoSE 10th Result : हिमाचल प्रदेश में 10वीं के रिजल्ट जारी किए जाने से पहले ही 11वीं में एडमिशन के लिए निर्देश जारी कर ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश में 10वीं के 1.16 लाख छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. मंगलवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को रोल ऑन आधार 31 मई तक 11वीं में एडमिशन लेने का निर्देश जारी किया. हिमाचल प्रदेश के स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट जारी करने के बाद रोल ऑन आधार पर हुए एडमिशन को नियमित कर दिया जाएगा. हिमाचल में 10वीं के छात्रों को प्री बोर्ड और फर्स्ट व सेकेंड टर्म परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर 10वीं के छात्रों को प्रमोट किए जाने की योजना है. हिमाचल प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सभी जिलों के उपनिदेशकों, स्कूलों के प्रिंसिपल और मुख्य अध्यापकों को जारी पत्र में कहा है कि 12 मई से 11वीं में एडमिशन शुरू किया जाए.

    कोरोना महामारी के कारण शिक्षण संस्थान 31 मई तक बंद हैं. ऐसे में पूरी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. स्थिति सामान्य होने पर ऑफलाइन मोड में भी एडमिशन किए जाएंगे. एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी जाएगी.12वीं कक्षा और कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाएं भी अगले आदेश तक स्थगित हैं. वहीं, प्रदेश में 10वीं कक्षा के साथ-साथ नौवीं और 11वीं कक्षा से अगली कक्षाओं में प्रमोट किए गए विद्यार्थियों को भी अंक सुधार का मौका मिलेगा. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के हालात सुधरते ही शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग इस तीनों कक्षाओं के छात्रों के लिए परीक्षाएं करवाएगा.

    अगले सप्ताह से शुरू होगी प्रमोट करने की प्रक्रिया

    सीबीएसई की तर्ज पर प्रदेश में भी 10वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने की अगले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू होगी. सरकार की ओर से इस संदर्भ में शिक्षा बोर्ड को निर्देश जारी हो गए हैं.  इन दोनों कक्षाओं की अंक सुधार के लिए परीक्षाएं स्कूल स्तर पर होंगी. जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा के अंकों में सुधार के लिए परीक्षाएं स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला लेगा.

    ये भी पढ़ें- 

    UPTET 2020 : कोरोना महामारी के कारण यूपी टीईटी की परीक्षा स्थगित, देखें डिटेल

    Sarkari Naukri : IBPS पीओ, क्लर्क भर्ती का विज्ञापन जल्द, ऐसे होगा सेलेक्शन

    Tags: 10th Board result, Board exams in 2021, HPBOSE

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें