Home /News /career /

HRD मंत्री पोखरियाल ने राज्यों से कहा- शुरू करें बोर्ड परीक्षा कॉपियों की चेकिंग

HRD मंत्री पोखरियाल ने राज्यों से कहा- शुरू करें बोर्ड परीक्षा कॉपियों की चेकिंग

वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को बनाते समय नई तकनीकों एवं सोशल मीडिया को तरजीह दी गई है.

वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को बनाते समय नई तकनीकों एवं सोशल मीडिया को तरजीह दी गई है.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राज्य गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिड-डे मील बच्चों को देना जारी रखें.

    मानव संसाधन विकास मंत्री की मंगलवार को सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से हुई मीटिंग में राज्यों को निर्देश दिया कि वे दसवीं और 12वीं की कॉपियों की जांच शुरू कर दें. उन्होंने ये भी कहा कि राज्य गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिड-डे मील बच्चों को देना जारी रखें. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने ये बातें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान शिक्षा मंत्रियों की मीटिंग में कहीं.

    गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी लागू रहेगा मिड-डे मील-
    निशंक ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों को मिड-डे मील के तहत राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है ताकि भोजन उपलब्ध करवाया जा सके. गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिड-डे-मील दिए जाने की स्वीकृति दी जा रही है जिस पर 1600 करोड़ खर्च किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त मध्याहन भोजन योजना के अंतर्गत प्रथम तिमाही हेतु 2500 करोड़ रुपये का बजट दिया गया.

    केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की कि कोविड के मद्देनजर मिड डे मील योजना के तहत खाना पकाने की लागत (दालों, सब्जी, तेल, मसालों और ईंधन की खरीद के लिए) का वार्षिक केंद्रीय आवंटन 7,300 करोड़ रुपये (10.99%) से बढ़ाकर 8100 करोड़ रुपये कर दिया गया है. एचआरडी ने कहा कि 29 अप्रैल से तय योजना को अमल में लाने की हर कोशिश की जाएगी.



    एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने कहा, '30 करोड़ छात्र – छात्राओं कि शिक्षा में कोई बाधा न आए इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं जैसे दीक्षा, स्वयं, स्वयंप्रभा, विद्यादान 2.0, ई-पाठशाला, शैक्षिक टीवी चैनल,डिश टीवी, आदि माध्यम इसमें बड़ी भूमिका निभा रहे हैं.'

    Tags: Career Guidance, Job and career, Ramesh Pokhriyal Nishank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर