HRD मंत्री ने प्राइवेट स्कूलों से की अपील, कहा- फीस बढ़ाने के फैसले पर करें विचार

HRD मंत्री ने प्राइवेट स्कूलों से की अपील, कहा- फीस बढ़ाने के फैसले पर करें विचार

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 9:25 AM IST
  • Share this:
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को प्राइवेट स्कूलों से कहा कि इस लॉकडाउन के दौरान वे फीस बढ़ाने और तीन महीने की फीस लेने के फैसले पर पुनर्विचार करें. साथ ही उन्होंने राज्यों से भी अपील की कि वे स्कूलों और अभिभावकों दोनों के हित के लिए काम करें.

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि स्कूलों और पेरेंट्स की चिंताओं को ध्यान में रखकर राज्य सरकारें फीस मामले का हल निकाल लेंगी. केंद्रीय मंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब देश के विभिन्न हिस्सों में अभिभावकों की ओर से लॉकडाउन के दौरान कई स्कूलों द्वारा फीस में वृद्धि और तीन महीने की फीस एक साथ देने की मांग पर चिंता व्यक्त की जा रही है.
उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी राज्यों के शिक्षा विभागों से यह आशा करता हूँ कि वे संतोषजनक तरीके से अभिभावकों और स्कूलों के हितों के संरक्षण की दिशा में बेहतर सामंजस्य स्थापित कर रहे होंगे.’’ निशंक ने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस महामारी के समय मानवीय मूल्यों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है. इस परिप्रेक्ष में आशा है कि सभी स्कूल अपने शिक्षकों और पूरे स्टाफ को समय पर वेतन उपलब्ध कराने की चिंता कर रहे होंगे.’’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कुछ राज्यों ने इस पर सकारात्मक कदम उठाए हैं. मैं उनकी इस पहल की सराहना करता हूं एवं आशा करता हूं कि सभी राज्य उपरोक्त अनुरोध पर सहानुभूति पूर्वक विचार करेंगे.’’ गौरतलब है कि के दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी निजी स्कूल को कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान शुल्क बढ़ाने की अनुमति नहीं है और स्कूल खुलने तक सिर्फ ट्यूशन शुल्क ही वसूला जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज