लाइव टीवी

CBSE Board Results 2020: HRD मंत्री पोखरियाल ने बताया- कब खुलेंगे स्कूल, कैसे होगी परीक्षा और कब आएंगे नतीजे, जानें सबकुछ

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 2:09 PM IST
CBSE Board Results 2020: HRD मंत्री पोखरियाल ने बताया- कब खुलेंगे स्कूल, कैसे होगी परीक्षा और कब आएंगे नतीजे, जानें सबकुछ
मामव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD MInister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा, रिजल्ट और स्कूल खुलने के बारे में कई जानकारियां दीं.

CBSE Results 2020:करीब डेढ़ करोड़ कॉपियों की चेकिंग 10 मई से ही जारी है, जिन्हे शिक्षा मंत्री ने कहा था कि 50 दिनों के भीतर खत्म कर दिया जाएगा. इसके लिए मंत्रालय ने 3 हज़ार सेंटर्स बनाए हैं.

  • Share this:
नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Examination, CBSE) की बची हुई परीक्षा और रिजल्ट को लेकर छात्रों में काफी उत्सुकता और कशमकश की स्थिति बनी हुई. ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank, the Human Resource Development, HRD Minister) ने एक बार फिर इसके बारे में जानकारी दी. उन्होंने एक नेशनल टीवी चैनल पर बची हुई परीक्षा करवाने, रिजल्ट जारी होने की तारीख और स्कूलों के खोले जाने को लेकर पूरी जानकारी दी.

जल्द पूरा होगा कॉपियों के मूल्यांकन का काम
सीबीएसई जल्द से जल्द कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लेना चाहता. इसीलिए मंत्रालय ने 3 हज़ार सेंटर्स बनाए हैं. बता दें कि करीब डेढ़ करोड़ कॉपियों की चेकिंग 10 मई से ही जारी है, जिन्हे शिक्षा मंत्री ने कहा था कि 50 दिनों के भीतर खत्म कर दिया जाएगा. इसके लिए इन सेंटर्स से परीक्षकों के घरों पर कॉपियों को भिजवाया जाएगा और बाद में कलेक्ट किया जाएगा. बोर्ड लगातार कोशिश कर रहा है कि कॉपियों को जांचने का काम जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए ताकि नतीजों की घोषणा की जा सके.

जानें स्कूल खुलने के बारे में क्या कहा HRD मिनिस्टर पोखरियाल ने



निशंक ने कहा कि कुल मिलाकर 33 करोड़ छात्र हैं और उनके माता-पिता को मिलाकर 99 करोड़ हैं. ये सभी जानने के लिए उत्सुक हैं कि स्कूल कब खुलेंगे और फिर से किस तरह से पढ़ाई होगी. हम अभी तक स्कूल खुलने के बारे में फैसला नहीं कर पाएं. लेकिन एनसीआईटी को इसके बारे में एक फ्रेमवर्क बनाने को कहा गया है ताकि शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जा सके. उन्होंने कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है.



सोशल डिस्टेंसिंग सहित अपनाए जाएंगे सारे सुरक्षा के उपाय
परीक्षा कंडक्ट करवाने के बारे में उन्होंने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखा जाएगा और छात्रों के बीच में उचित दूरी बना के रखी जाएगी. जब स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सीबीएसई परीक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी तो उन्होंने कहा था कि परीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय की सारी गाइडलाइन्स फॉलो की जाएंगी.

जानें कब आएगा रिजल्ट (CBSE Result)
टाइम्स नाउ के मुताबिक एचआरडी मिनिस्टर निशंक ने कहा कि कॉपियों का जांचने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके नतीजे जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. छात्रों की सुरक्षा के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षा के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखा जाएगा. सीबीएसई ने बची हुई परीक्षा के लिए मंत्रालय के साथ मिलकर गाइडलाइन्स फ्रेम कर ली हैं. साथ ही शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि जो टीचर्स कॉपियों की जांच प्रक्रिया में लगे हैं उनके ऊपर एकेडमिक और प्रशासनिक कार्यों को करने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा.
First published: May 21, 2020, 2:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading