CBSE की कॉपी चेक कर रहे टीचर्स को नहीं करना होगा ये काम, शिक्षा मंत्री ने दिलाया भरोसा

CBSE की कॉपी चेक कर रहे टीचर्स को नहीं करना होगा ये काम, शिक्षा मंत्री ने दिलाया भरोसा
सीबीएसई की परीक्षाओं की कॉपियों की जांच शुरु हो गई है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन शिक्षकों को सीबीएसई की कॉपियां चेक करने के लिए नियुक्त किया जाएगा उन्हें नए सत्र से जुड़ी तैयारियों की जिम्मेदारियां नहीं दी जाएंगी.

  • Share this:
नई दिल्लीः Acharya Devo Bhavaःकेंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सोशल मीडिया के माध्यम से देश भर के अध्यापकों को संबोधित किया. 'आचार्य देवो भव' (Acharya Devo Bhava) नाम के इस वेबिनार में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कई शिक्षकों द्वारा पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए.

शिक्षक ने पूछा ये सवाल-
एक शिक्षक ने समस्या बताते हुए कहा कि सीबीएसई की कॉपियों की चेकिंग के साथ कैसे नए सत्र की शुरूआत के लिए तैयारियां की जाएं तो इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन शिक्षकों को सीबीएसई की कॉपियां चेक करने के लिए नियुक्त किया जाएगा उन्हें नए सत्र से जुड़ी तैयारियों की जिम्मेदारियां नहीं दी जाएंगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दिलाया भरोसा-
आगे उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने कॉपियों की चेकिंग से संबंधित 3 हजार मूल्यांकन केंद्र बनाया, जहां से कॉपियां टीचर्स के घर पर भेजी जा रही हैं. आश्वस्त कर रहा हूं कि जिन अध्यापकों के पास वो उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए जा रही हैं उन्हें डे-टु-डे अध्यापन कार्य करने की छूट है. सीबीएसई की परीक्षाओं के बारे में उन्होंने कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के जो पेपर्स हैं 1 से 15 जुलाई के बीच उनकी परीक्षा करवाई जाएगी.



कॉपियों की चेकिंग से जुड़ी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इसे 50 दिनों के भीतर पूरा करने का लक्ष्य है, उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि जिनके पास यह कॉपियां गई हैं उन्होंने इसे चेक करना शुरू कर दिया होगा. बता दें कि सीबीएसई ने कॉपियों को जांचने का काम शुरू कर दिया है और जल्द से जल्द करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की चेकिंग करके रिज़ल्ट घोषित करने का सीबीएसई का इरादा है.

जब श‍िक्षक ने पूछा- ज‍िनके पास TV, स्‍मार्टफोन नहीं, वो कैसे करें Online पढ़ाई

छत्तीसगढ़ में नहीं होंगी 10वीं और 12वीं के बचे पेपर, ऐसे दिए जाएगा नंबर

69000 शिक्षक भर्ती: सफल अभ्यर्थियों में शुरू नई जंग, ऐसे तय होगा गुणांक

KBC में अमिताभ ने दिया 25 लाख का चेक, अब UP शिक्षक भर्ती परीक्षा में मारी बाजी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज