IAS बुशरा की सक्सेस स्टोरी: परिवार और बच्चे की ज‍िम्मेदारी के साथ क्रेक किया UPSC Exam

IAS बुशरा की सक्सेस स्टोरी: बुशरा बानो यूपी के कन्नौज से हैं. इन्होंने UPSC 2018 की परीक्षा में 277वीं रैंक हासिल की है.

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 8:03 AM IST
IAS बुशरा की सक्सेस स्टोरी: परिवार और बच्चे की ज‍िम्मेदारी के साथ क्रेक किया UPSC Exam
बुशरा बानो (तस्वीर- फेसबुक)
News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 8:03 AM IST
IAS बुशरा की सक्सेस स्टोरी:  बुशरा बानो यूपी के कन्नौज से हैं. इन्होंने UPSC 2018 की परीक्षा में 277वीं रैंक हासिल की है. वे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रहीं. उन्होंने यहां से मैनेजमेंट से पीएचडी की. साथ ही वे यहां की रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी की भी छात्रा भी रही. मध्यवर्गीय परिवार से आने वाली बुशरा की शादी पीएचडी के दौरान ही 2014 में मेरठ के असमर हुसैन के साथ हुई.

बुशरा के पति असमर भी एएमयू से इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर सऊदी अरब में पढ़ा रहे थे. शादी के बाद बुशरा भी सऊदी अरब जाकर बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर पढ़ाने लगीं. विदेश में दोनों की ज़िंदगी सभी सुख सुविधाओं के साथ आराम से बीत रही थी.

सऊदी की सेटल लाइफ में रहने के बावजूद भी बुशरा के जहन में अक्सर ये बात रहती कि अपने देश में ऐसा कुछ करना चाहिए, जिससे लोगों का भला हो. बुशरा की बात से उनके पति भी सहमत थे. दोनों ने अपने मुल्क लौटने का फैसला लिया और 2016 में अलीगढ़ वापस आ गए.

तस्वीर- फेसबुक


2016 में वापस आते ही बुशरा ने UPSC के सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी. परिवार और बच्चे की जिम्मेदारी के साथ-साथ वे रोजाना करीब 10 घंटे पढ़ाई के लिए निकाल पाती थीं. बुशरा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि तैयारी के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूर रहकर पढ़ाई करने जैसा कुछ नहीं किया. बल्कि उन्होंने इसका पूरा सहयोग लिया.

2016 से तैयारी कर रही बुशरा का UPSC 2017 रिजल्ट में नाम नहीं आया. लेकिन उन्होंने दोबारा मैंने मेहनत कर तैयारी की. 2018 में जब रिजल्ट आया तो उनके घर वाले फूले नहीं समाये.

ये भी पढ़ें-
12वीं में फर्स्ट डिवीजन से पास हुईं एथलीट हिमा दास
RRB JE Exam 2019: बार बार कटती रही बिजली, सर्वर रहा डाउन, कुछ इस तरह बीता एग्जाम
केन्द्रीय विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पद के लिए 51 वैकेंसी, सैलरी 57000 से शुरू
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...