IAS Interview 2019: IAS इंटरव्यू आज से शुरू, क्रैक करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

IAS Interview 2019: IAS इंटरव्यू आज से शुरू, क्रैक करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान
IAS का इंटरव्यू आज से शुरू हो गया है.

IAS Interview 2019: यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 का इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू कर दिया है. कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रख के इस परीक्षा को आसानी से क्रैक किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 20, 2020, 11:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (Union Public Service Commission, UPSC) ने आज यानी 20 जुलाई से सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के लिए इंटरव्यू की शुरुआत कर दी है. कमीशन ने पहले ही इसके लिए डिटेल में शिड्यूल अपने आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही जारी कर दिया था. इंटरव्यू आज से लेकर 10 दिनों तक यानी कि 30 जुलाई तक चलेगा.

फरवरी में होने वाला था इंटरव्यू
इंटरव्यू इस पूरी प्रक्रिया का अंतिम हिस्सा होता है. जो कैंडीडेट प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू देने वाले कैंडीडेट को वेरिफिकेशन के लिए ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स लाने होते हैं. बता दें कि पहले इसका इंटरव्यू फरवरी में होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे टालना पड़ा.

275 अंकों का है इंटरव्यू
जो कैंडीडेट इंटरव्यू के लिए चुने जाते हैं उनके लिए फिर से ए़डमिट कार्ड रिलीज किया जाता है. इंटरव्यू कुल 275 अंकों का होता है और इसके लिए कुछ भी न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों का क्राइटीरिया नहीं फिक्स किया गया है. जो फाइनल लिस्ट बनती है उसमें मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों को जोड़ा जाता है.



इंंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
इंटरव्यू दरअसल आपके व्यक्तित्व का परीक्षण होता है इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान कहीं न कहीं आपके ज्ञान से ज्यादा आपके व्यक्तित्व के बाकी पहलुओं को चेक किया जाता है. ऐसे में आपको उन पक्षों पर काम करना चाहिए. इंटरव्यू के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. जैसे- इंटरव्यू के दौरान अगर किसी सवाल का जवाब नहीं पता है तो विनम्रता से बोर्ड मेंबर्स को बता दें कि आपको सवाल का जवाब नहीं पता है. साथ ही बात इस ढंग से करें कि सभी मेंबर्स से 'आई कॉन्टैक्ट' बना रहे. ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप किसी एक मेंबर से बात कर रहे हैं. कक्ष में घुसते वक्त चलने की गति संयमित होनी चाहिए. तनाव या दबाव में न आएं. सहजता से जवाब दें.


ये भी पढ़ेंः
सीबीएसई 10वीं मार्क्स वैरिफिकेशन शुरू, 12वीं के लिए आज आखिरी दिन
JEE, NEET 2020: जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए 55 दिनों में हुए 30 लाख टेस्ट


प्रारंभिक परीक्षा भी गई थी टाली
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 की प्रारंभिक परीक्षा को भी टालना पड़ा था. अब प्रिलिमनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा. यूपीएससी ने फिलहाल इसकी तारीख जारी कर दी है. हर साल सिविल सर्विस परीक्षा में करीब 8 लाख बच्चे बैठते हैं. इन्हीं कैंडीडेट्स में से आईएएस, आईपीएस और आईएफएस व अन्य पदों के लिए कैंडीडेट्स का चुनाव किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज