IAS Interview 2019 Tips: आसानी से क्रैक कर सकेंगे इंटरव्यू, सिर्फ इन बातों का रखना होगा ध्यान

IAS Interview 2019 Tips: आसानी से क्रैक कर सकेंगे इंटरव्यू, सिर्फ इन बातों का रखना होगा ध्यान
इंटरव्यू देते वक्त इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहते हैं.

IAS Interview 2019: आईएएस का इंटरव्यू देने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे इंटरव्यू क्रैक करना काफी आसान हो जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने साल 2019 की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam 2019) के लिए इंटरव्यू के तारीख की घोषणा कर दी है. 20 जुलाई से इंटरव्यू शुरू होने वाला है जो कि 30 जुलाई तक चलेगा. ऐसे में कैंडीडेट्स को इंटरव्यू देने से पहले और इंटरव्यू देते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

अपना अप्लीकेशन फॉर्म ध्यान से पढ़ लें
इंटरव्यू बोर्ड में ज्यादातर सवाल अप्लीकेशन फॉर्म में कैंडीडेट के द्वारा दी गई जानकारी से ही होते हैं. इसलिए यह काफी ज़रूरी हो जाता है कि अपना अप्लीकेशन फॉर्म काफी ध्यान से पढ़ लिया जाए. इस फॉर्म में एजुकेशन, हॉबी, पिछले काम का एक्सपीरिएंस, सर्विस प्रिफरेंस इत्यादि के बारे में दी गई जानकारी से सवाल पूछे जाते हैं.

इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखें
जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं तो अपनी बॉडी लैंग्वेज को सहज रखें. आपकी बॉडी लैंग्वेज न ही डोमिनेटिंग लगनी चाहिए न ही उसमें नर्वसनेस झलकना चाहिए. दरअसल, जो लोग इंटरव्यू लेने बैठे हैं वे एक तरह से आपसे सीनियर है इसलिए डोमिनेटिंग बॉडी लैंग्वेज नहीं होनी चाहिए. साथ ही ऐसा भी नहीं लगना चाहिए कि आप कॉन्फिडेंस लेवल डाउन हैं.



सही तरीके से करें आई कॉन्टैक्ट
इंटरव्यू के दौरान आई कॉन्टैक्ट ठीक से होना चाहिए. बात करते वक्त ऐसा नहीं लगना चाहिए कि किसी मेंबर पर आप पूरा ध्यान नहीं दे रहे हैं और ऐसा भी नहीं लगना चाहिए कि आप किसी मेंबर को घूर रहे हैं. सहजता के साथ सबकी ओर ध्यान देते हुए बात करने की कोशिश करें.

सही कपड़े का चुनाव
आपके कपड़े सही ढंग से होने चाहिए जिससे ऑफीसर जैसा लुक आए. जीन्स या टीशर्ट पहन के या किसी भी कैजुअल कपड़ों में न जाएं. महिला कैंडीडेट्स साड़ी या सूट में जा सकती हैं, जो कि सादगीपूर्ण और सभ्य होना चाहिए. साथ ही इंटरव्यू के लिए कमरे में घुसने से पहले बालों को प्रॉपर तरीके से सही कर लें ताकि उलझे हुए न हों. बेहतर है बालों को एक हफ्ते पहले ठीक से कटवा लें ताकि वे पूरी तरह से सेट हो जाएं. इंटरव्यू में जाने के एक दिन पहले प्रॉपर तरीके से शेव कर लें.

कमरे में घुसने पर अच्छे से ग्रीट करें
इंटरव्यू के लिए कमरे में घुसने पर सारे मेंबर्स को ग्रीट करें. टाइमिंग के अनुसार गुड मॉर्निंग या गुड आफ्टर नून बोलें. ग्रीट करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि सबसे ठीक से आई कॉन्टैक्ट हो. दरवाजे़ से चलकर अंदर तक जाते वक्त न बहुत तेज़ चलें न ही बहुत धीरे चलें. गति संयमित रहनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः
नेटवर्क नहीं मिलता तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए रोज़ाना चढ़ना पड़ता है पहाड़!
सर्वे में हुआ खुलासा: 43 फीसदी दिव्यांग बच्चे छोड़ सकते हैं ऑनलाइन पढ़ाई


इंटरव्यू के वक्त घबराएं नहीं
इंटरव्यू देते वक्त अगर किसी बात का जवाब आप नहीं दे पाते हैं तो संयम बनाए रखें और तनाव में न आएं. क्योंकि यूपीएससी के इंटरव्यू में सिर्फ आपका ज्ञान ही नहीं बल्कि आपका धैर्य भी चेक किया जाता है. आपके धैर्य को भी चेक किया जाता है. सहजता से बता दें कि आपको उस प्रश्न का उत्तर नहीं पता है. ध्यान रखें कि गलत उत्तर देने की कोशिश न करें. स्पष्ट रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading