• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS Interview में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ये सवाल, जानें डिटेल

IAS Interview में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ये सवाल, जानें डिटेल

हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में संदेह होगा वे आपको नहीं बताएंगे.  (तस्वीर-सांकेतिक)

हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में संदेह होगा वे आपको नहीं बताएंगे. (तस्वीर-सांकेतिक)

ias interview: IAS साक्षात्कार में उम्मीदवार के व्यक्तित्व और स्वभाव का भी परीक्षण होता है. इंटरव्यू में उम्‍मीदवारों का आईक्‍यू चेक करने के लिए ट्रिकी सवाल, धैर्य परखने के लिए उलझाने वाले सवाल पूछे जाते हैं.

  • Share this:
    IAS Interview Questions: UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन किए जाते हैं. जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं. सरकारी अफसर बनने की चाह रखने वाले बहुत से लोगों का सपना IAS ऑफिसर बनना होता है. IAS ऑफिसर के लिए एग्जाम संघ लोक सेवा आयोग द्वारा कराया जाता है. इस एग्जाम की तीन स्टेज होती है. पहली स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है. दूसरी स्टेज Main एग्जाम है. एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test (इंटरव्यू) है.

    यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (civil service examinations) में इंटरव्‍यू एक ऐसा पड़ाव होता है, जहां-जहां अच्‍छे-अच्‍छे उम्‍मीदवार मुश्‍किल में पड़ जाते हैं. IAS साक्षात्कार प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है. इस चरण के बाद, उम्मीदवारों को IAS सहित अन्य सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है.

    IAS प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा विभिन्न विषयों में उम्मीदवारों की शैक्षणिक और सामान्य जागरूकता के परीक्षण के लिए होती है. IAS साक्षात्कार में उम्मीदवार के व्यक्तित्व और स्वभाव का भी परीक्षण होता है. दरअसल IAS बनने की तैयारी मैराथन की तरह है, जिसमें एक पड़ाव पार कर दूसरे की तैयारी में जुटते हैं. इस परीक्षा को क्‍वालिफाई करने वाले लोग उतनी ही मेहनत करते हैं. इंटरव्यू में उम्‍मीदवारों का आईक्‍यू चेक करने के लिए ट्रिकी सवाल, धैर्य परखने के लिए उलझाने वाले सवाल पूछे जाते हैं. इन सवालों का जवाब देने में मेधावी भी सोच में पड़ जाते हैं.

    IAS साक्षात्कार पैनल में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित अफसर होते हैं. पैनल की अध्यक्षता UPSC सदस्य करता है. IAS साक्षात्कार का कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है. साक्षात्कार के प्रश्न किसी भी विषय, सघनता, विचित्र या हास्यास्पद हो सकते है. जानें IAS साक्षात्कार में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न.

    आप IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं? ये एक ऐसा सवाल है जो IAS साक्षात्कार प्रश्न में उम्मीदवारों से हमेशा पूछा जाता है. पैनल की ओर से इस सवाल को पूछने का मकसद कैंडीडेट्स से आईएएस बनने बाद उनके प्लान्स के बारे में जानना होता है. ये सवाल पढ़ने में जितना सादा लग रहा है, इसका जवाब उतना ही मुश्किल होता है. उम्मीदवार इस सवाल के जवाब के लिए पहले से बा-क़ायदा तैयारी करते हैं. इस सवाल के जवाब के लिए, इंटरव्यू क्वालीफाई कर चुके बहुत से कैंडीडेट्स बताते हैं कि जवाब देते हुए उम्मीदवारों को बड़ी-बड़ी बातें न बोलकर लॉजिकल जवाब देना चाहिए. जो कैंडीडेट्स के जुनून, लक्ष्यों, रुचियों की डिटेल पैनेलिस्ट्स को दे सके.

    अपने बारे में बताएं? या संक्षिप्त परिचय दें. इस सवाल का जवाब कैसे देना है, उसे तैयार करने के लिए कैंडीडेट्स को टॉपर्स के इंटरव्यू वीडियो देखकर जवाब देने के तरीके सीखें. ऐसे सवालों के शॉर्ट उत्तर तैयार रखे. भाषण देने के बजाय ईमानदारी से जवाब दें.

    ध्यान रखें इंटरव्यू के लिए जब फॉर्म भरें तो सभी जानकारी पूरी तरह सटीक हो. सिविल सेवा परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट यानी आखिरी चरण में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की अहम भूमिका होती है. डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है. इसमें कैंडीडेट्स के ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, पसंद, नापसंद और शौक समेत तमाम पर्सनैलिटी की जानकारी होती है. इंटरव्यू के दौरान इसी फॉर्म की एक कॉपी इंटरव्यू लेने वाले पैनल के पास होती है. 275 अंकों का इंटरव्यू ज्यादातर आपके डीएएफ (DAF-I) पर ही बेस्ड होता है. इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल डीएएफ में दी जानकारी से भी पूछे जाते हैं. डीएएफ भरते हुए ध्यान रखें इंटरव्यू में उसी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

    ये भी पढ़ें-
    CBSE 10th 12th Date Sheet 2020: जानें कब जारी होगी 10वीं और 12वीं की डेटशीट
    DSSSB Admit Card 2019: जूनियर ऑडिटर LDC व फार्मासिस्‍ट के लिये हॉल ट‍िकट जारी
    TN TRB PG teachers recruitment: सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन शेड्यूल घोषित, करें चेक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज