लाइव टीवी

IAS Interview Preparation: पूछा गया सिगरेट की लत से जुड़ा सवाल, जानिये क्‍या द‍िया जवाब

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 2:21 PM IST
IAS Interview Preparation: पूछा गया सिगरेट की लत से जुड़ा सवाल, जानिये क्‍या द‍िया जवाब
विकास ने 2017 में 568वीं रैंक हासिल की.

IAS Interview: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के सिविल सर्विस एग्जाम के इंटरव्यू में पर्सनैलिटी को लेकर भी अहम सवाल पूछे जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 2:21 PM IST
  • Share this:
IAS Interview Preparation: न्यूज18 हिंदी पर आप हर दिन एक ऐसी हस्ती की कहानी पढ़ते हैं, जिसने विषम परिस्थितियों से लड़कर अपने फील्ड में कामयाबी हासिल कर मिसाल कायम की. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं. कामयाब हुए हर उम्मीदवार का तजुर्बा कुछ न कुछ सिखाता है. एग्जाम की तैयारी, उस दौरान किए एक्सपेरिमेंट से लेकर गलतियों तक से हम कुछ कुछ सीखते हैं. आज की कहानी में आप रूबरू होंगे विकास मीणा के इंटरव्यू के Mock Interview के तजुर्बे से. विकास ने 2017 में 568वीं रैंक हासिल की.

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के सिविल सर्विस एग्जाम के इंटरव्यू में पर्सनैलिटी को लेकर भी अहम सवाल पूछे जाते हैं. इसका अंदाजा आप विकास मीणा के Mock Interviewसे भी लगा सकते हैं. पढ़ें Mock Interview के सवाल.

सवाल- विकास मीणा से पूछा गया आपने 10वीं-12वीं और कॉलेज में काफी अच्छे मार्क्स आए थे. आपको नहीं लगता बचपन खो दिया. पूरा बचपन पढ़ाई-लिखाई में बीता, जैसे आईएएस के पौधे की परवरिश कर रहे हों. विकास ने जवाब दिया मैंने अपना बचपन नहीं खोया. मुझे काफी कुछ सीखने को मिला है.

सवाल- शुरू से ही प्रतिभाशाली छात्र रहे. इसके लिए आपने जो कीमत चुकाई वो बताएं. क्या आपने बचपन को जिया? विकास ने सहजता से जवाब दिया, मुझे नहीं लगता मैंने बचपन खोया है. बचपन में मैंने जो भी खेल-कूद, मित्रता, एक्टिविटिज की वो आज भी साथ हैं. लगता है बचपन को जी रहा हूं.

सवाल- विकास से पूछा गया था, पहली सिगरेट कब पी थी? जवाब में उन्होंने सिगरेट पीने के नुकसान बताए. साथ ही कहा, 'सर मैंने सिगरेट कभी नहीं पी. ये जवाब सुनकर अधिकारी हंस पड़े.

परीक्षा में सफल होने के लिए इमोशनल व्यवहार पर काम करें. यूपीएससी की परीक्षा धैर्य और दृढ़ता का खेल है. ऐसे में माइंड मैप्स, क्रिस्प नोट्स और करंट अफेयर्स से लगातार अपडेट रहें. स्पष्ट लेखन सीखें, निबंध और उत्तर लिखने की प्रैक्टिस रैंक में सुधार के लिए ज़रूरी है.

(सवालों की डिटेल Drishti IAS कोचिंग के Mock Interview के वीडियो के अनुसार, देखें वीडियो. ये सभी सवाल 12:13 मिनट से शुरू)
Loading...



ये भी पढ़ें-
HTET 2019: 16-17 Nov को परीक्षा देने वाले कैंडीडेट्स के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
UP Board Class 10 English Model Paper 2020 जारी, यहां करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 2:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...