IAS Interview Tips: आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, सही जवाब दिया तो बने आफिसर

IAS Interview Tips: आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, सही जवाब दिया तो बने आफिसर
राजस्थान सरकार ने आरएएस की भर्ती के नियमों में बदलाव किए हैं. सांकेतिक फोटो.

IAS Interview Tips:आईएएस इंटरव्यू मं बहुत उलझाने वाले या बहुत ही आसान सवाल आपका नजरिया, तर्कशक्ति को परखने के लिए पूछे जाते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली.  IAS Interview Tips: सिविल सर्विसेज जैसे IAS, IPS के इंटरव्यू में कुछ बेहद ही खास सवाल पूछे जाते हैं, जिनके उत्तर न बताने पर उम्मीदवार फेल भी हो सकते हैं. अगर कोई सामान्य सवाल भी इस इंटरव्यू में पूछ लिया जाए तो वह भी खास हो जाता है. इसलिए यूपीएससी के इंटव्यू में पूछे जाने वाले सवालों पर सबकी नजर होती है और इनका जवाब हर कोई जानना चाहता है.

हालांकि इस इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल होते हैं, जो आपको परेशान कर सकते हैं. लेकिन ऐसे सवाल आपका नजरिया, तर्कशक्ति को परखने के लिए पूछे जाते हैं. इन सवालों के सटीक जवाब देकर ही कैंडिडेट्स नौकरी हासिल कर पाते हैं. आइए आज हम आपको कुछ सवाल और उनके जवाब बताते हैं.

सवाल- क्या छह उंगली वाले लोग आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं?
जबाव-
जी नहीं, छह उंगली वाले लोग आर्मी के नियमानुसार इसको ज्वाइन नहीं कर सकते. उन्हें सर्जिकल आॉपरेशन से एक्सट्रा फिंगर को हटाना होगा. इसके बाद आर्मी में आ सकते हैं.



सवाल - चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?


जवाब- चाय पीने के बाद पानी पीने से पाचन खराब हो जाता है. इसके अलावा दांतों को ऐसा करने से पायरिया रोग हो सकता है.

सवाल- लूड़ो गेम का आविष्कार किसने किया?
जवाब- आधुनिक लूड़ो गेम का अविष्कार विकास जैसवाल ने किया है, लेकिन महाभारत काल में भी यह गेम था. तब इसको पच्चीसी, चोपड़ के नाम से जाना जाता था. एलोरा की गुफाओं पर आज भी इसके चित्र मौजूद है.

सवाल- आईपीएल के टिकट का पैसा किसके पास जाता है?
जवाब- आईपीएल के टिकल को पैसा खेलने वाली दोनों टीमों और बीसीसीआई के पास जाता है.

सवाल- क्या चांद पर कोई पेड़ उगाया गया है?
जवाब- चीन ने चैंग-4 मिशन के अंतर्गत चांद में कपास का पौधा उगाने में सफलता पाई थी. इस मिशन में आलू और सरसो के बीज भी भेजे गए थे. इसके लिए वैज्ञानिकों ने जल, मिट्टी और एक बाल्टी का प्रयोग किया था.

सवाल- साढ़ू भाई कौन होता है? अंग्रेजी में इसे क्या कहते हैं?
जवाब- Brother in law, साढ़ू पत्नी की बहन का पति होता है. या कहें कि साली का पति साढ़ू कहलाता है.

सवाल- क्या चीनी लड़की से कोई भारतीय पुरुष शादी कर सकता है?
जवाब- हां कर सकता है. राजशेखर चीन पढ़ने गए और उनको वहां एक लड़की से प्यार हो गया तो शादी कर ली. ऐसे ही मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक हाओ नाम की लड़की भारतीय लड़के से शादी करके परिवार के साथ रहती थी है.

सवाल- मरे हुए इंसान की फोटो पर माला क्यों चढ़ाते हैं?
जवाब- हम भगवान की पूजा के लिए माला चढ़ाते हैं ऐसे ही मृत व्यक्ति की आत्मा के प्रति सम्मान और प्रेम जताने के लिए माला चढ़ाते हैं. इससे विरासत में मिली संपत्ति, शिक्षा, नाम आदि का सम्मान होता है.

सवाल- FIR का मतलब क्या होता है?
जवाब- First Information Report, जब कोई व्यक्ति एफआईआर लिखवाता है तो शिकायत की एक कॉपी पुलिस शिकायतकर्ता को भी देती है. कॉपी देने से पहले आपने क्या लिखवाया है पुलिस आपको पढ़कर सुनाती है.

ये भी पढ़ें- NBSE Nagaland 10th 12th Results 2020: नागालैंड बोर्ड के नतीजे घोषित, nbsenagaland.com पर करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading