Home /News /career /

IAS Interview 2020: आईएएस इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं ऐसे टेढ़े-मेढ़े सवाल, क्‍या आप दे पाएंगे जवाब

IAS Interview 2020: आईएएस इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं ऐसे टेढ़े-मेढ़े सवाल, क्‍या आप दे पाएंगे जवाब

पटना के मछुआ टोली में कोचिंग क्लास चलाने वाले मो. रहमान आईएसएस बनना चाहते थे.

पटना के मछुआ टोली में कोचिंग क्लास चलाने वाले मो. रहमान आईएसएस बनना चाहते थे.

IAS Interview 2020: यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा के इंटरव्‍यू की प्रक्र‍िया जल्‍द ही शुरू होने वाली है. इंटरव्‍यू की तैयारी के ल‍िए अब कुछ द‍िन ही बचे हैं, ऐसे में जान‍िए कि‍ इंटरव्‍यू में उम्‍मीदवारों से क‍िस तरह के सवाल पूछे जाते हैं.

    IAS Interview 2020: यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स‍िव‍िल सेवा मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी कर द‍िया है और अब फरवरी में इंटरव्‍यू आयोज‍ित होने वाली है. इंटरव्‍यू में कैसे सवाल पूछे जाते हैं, इसे लेकर उम्‍मीदवारों के बीच काफी भ्रम रहता है. आईएएस न‍िशांत जैन से जान‍िए क‍ि इंटरव्‍यू में कैसे सवाल पूछे जाते हैं और उसके जवाब कैसे देने हैं.

    राजस्‍थान कैडर के आईएएस न‍िशांत जैन ने ह‍िन्‍दी में मीडियम से साल 2014 में यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 13वां रैंक हास‍िल क‍िया. न‍िशांत मेरठ के म‍िडिल क्‍लास परिवार से आते हैं और उन लाखों उम्‍मीदवारों के ल‍िए प्रेरणा हैं, जो ये सोचते हैं क‍ि ह‍िन्‍दी मीडियम में आईएएस की स‍िव‍िल सेवा परीक्षा पास नहीं की जा सकती. निशांत के अनुसार प्रारंभ‍िक और मुख्‍य परीक्षा की चुनौती पार करने के बाद भी उम्‍मीदवारों के सामने इंटरव्‍यू (UPSC interview) की सबसे बड़ी चुनौती होती है, ज‍िसे स‍िर्फ अपनी सूझ-बूझ के जर‍िये ही पास क‍िया जा सकता है.

    आईएएस इंटरव्‍यू (IAS interview) राउंड के दौरान यूपीएससी इंटरव्‍यू के बोर्ड मेंबर (UPSC interview) क‍िस तरह के सवाल पूछते हैं, क्‍या वह यह पूछते हैं क‍ि इस कमरे में आने के ल‍िए आपने कि‍तने दरवाजे खोले, क‍ितनी स‍ीढ़‍ियां चढ़ीं, आपकी शर्ट में क‍ितने बटन हैं?

    न‍िशांत से जान‍िए क‍ि आईएएस इंटरव्‍यू (IAS interview) में आख‍िर क‍िस तरह के सवाल पूछे जाते हैं. खासतौर से उन उम्‍मीदवारों से कैसे सवाल पूछे जाते हैं, जो ह‍िन्‍दी मीडियम में यह परीक्षा दे रहे हैं. ह‍िन्‍दी मीड‍ियम में परीक्षा दे रहे उम्‍मीदवारों को इंटरव्‍यू कैसे देना चाह‍िए. क्‍या इस दौरान वह अंग्रेजी में भी बात कर सकते हैं.

    आईएएस इंटरव्‍यू में क्‍या सवाल पूछते हैं:
    आईएएस इंटरव्‍यू (IAS interview) में पूछे जाने सवालों को लेकर कई तरह की बातें फैली हुई हैं. उन अफवाहों पर ध्‍यान ना दें. निशांत के अनुसार आईएएस इंटरव्‍यू में बहुत ही अर्थपूर्ण सवाल पूछे जाते हैं. ज‍िसका आपसे, समाज और देश से संबंध होता है. इसके जर‍िये आपकी सूझ-बूझ को जांचा जाता है और आप प्रेशर में क‍िस तरह काम कर सकते हैं, यह देखा जाता है. इंटरव्‍यू में नॉलेज का नहीं, बल्‍क‍ि पर्सनैलिटी का टेस्‍ट करते हैं.

    1. उम्‍मीदवार के बारे में सवाल पूछे जाते हैं.
    2. उनके बैकग्रांउड और परिवार से जुड़े सवाल होते हैं.
    3. उम्‍मीदवार के शहर और वहां क‍िसी बड़ी घटना पर उनके रुख के बारे में पूछा जा सकता है.
    4. वर्तमान में चल रही घटनाओं के बारे में सवाल हो सकते हैं.
    5. पर्सनैलिटी टेस्‍ट के दौरान लगभग सभी सवाल DAF से होते हैं. अगर क‍िसी सवाल का जवाब उम्‍मीदवार को नहीं पता है, तो वह उसे व‍िनम्रता के साथ मना कर सकते हैं.

    आईएएस इंटरव्‍यू में टाई लगाना क्‍यों जरूरी:
    आईएएस इंटरव्‍यू में फॉर्मल कपड़े ही पहनने होते हैं. इसमें टाई लगाना अन‍िवार्य होता है. कुर्ता-पजामा या धोती पहनकर आईएएस इंटरव्‍यू में शाम‍िल नहीं हुआ जा सकता.

    आईएएस बनने के ल‍िए क‍ितने घंटे पढ़ना जरूरी:
    सात से आठ घंटे पढ़कर अच्‍छी तैयारी की जा सकती है. लेकिन इस दौरान आपको सोशल मीड‍िया और इंटरनेट से दूर रहना होगा. सोशल मीड‍िया और इंटरनेट तैयारी में काफी मददगार हो सकता है, लेक‍िन इसके ल‍िए काफी समझदारी की आवश्‍यकता है. क्‍योंक‍ि वेब की दुन‍िया बहुत बड़ी है और इसमें आप कहीं से कहीं पहुंच सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:


    उंगली को बनाया कैलकुलेटर, Viral हुआ टीचर रूबी का पढ़ाने का गजब तरीका
    IIT दिल्ली के स्टूडेंट ने चौथे प्रयास में इस तरह क्रैक किया UPSC का एग्जामundefined

    Tags: IAS exam, Success Story, UPSC, UPSC Exams, UPSC results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर