• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS के इंटरव्यू में पूछा- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती? जवाब जानकर आप रह जाएंगे हैरान

IAS के इंटरव्यू में पूछा- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती? जवाब जानकर आप रह जाएंगे हैरान

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

शाहिद तेलांगना के नागरकुर्नूल जिले के एक छोटे से गांव थुम्मनपेट से हैं.

IAS Interview Tips: इंटरव्यू में इस तरह के सवाल सामने वाले उम्मीदवार की मानसिक स्थिति और उसकी सोच को परखने के लिए पूंछे जाते हैं.

  • Share this:
    IAS Interview Tips: यूपीएससी (UPSC) के एग्जाम को देश में सबसे कठिन एग्जाम्स में से एक माना जाता है. इसी तरह से इसके इंटरव्यू में पूंछे जाने वाले सवाल भी कठिन होने के साथ ही दिमाग लगाने के वाले ज्यादा होते हैं. आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू (Interview) में पूछे गये कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप भी हैरात में पड़ जाएंगे. दअसल IAS के इंटरव्यू में ऐसे सवाल इसलिए पूछे जाते हैं ताकि सामने वाले की मानसिक स्थिति और उसकी सोच को परखा जा सकें. आइए आपको कुछ सवाल और उनके जवाब के बारे में बताते हैं.

    पहला सवाल- ब्लेड के बीच में खाली जगह क्यों होती है?
    जवाब -युवक ने जो इसका उत्तर दिया उसे सुनकर आप बेशक दांग रह जाएंगे. इसके जवाब में युवक ने कहा की दरअसल 1904 के वक्त ब्लेड शेविंग में इस्तेमाल के लिए ही बनाए जाते थें, उनकी डिजाईंनिंग इस तरह की जाती थी कि वे शेविंग करने वाले जिलेट में बोल्ट के साथ आसानी से फिट हो जाए. इसलिए उसके बीच खाली जगह छोड़ी जाती थी. यक़ीनन ऐसे जवाब की कल्पना आपने भी कभी नहीं की होगी.

    सवाल- बताइये DJ की फुल फॉर्म क्या होती है?
    जवाब- आपने आज तक dj के बहुत से गानों पर डांस तो जरूर किया होगा की लेकिन क्या आपने कभी सोचा की आखिर इसका फुल्फोर्म क्या हो सकता है. हालांकि इंटरव्यू देने आये युवक ने इसका बिलकुल सटीक जवाब दिया की DJ की फुल फॉर्म Disc Jockey है जिसे हिंदी में 'रिकॉर्ड संयोजित करना' कहते है.

    सवाल- बॉडीगार्ड काले चश्मे क्यों पहनते हैं ?
    जवाब- इसके जवाब में बताया गया की असल में जब बॉडीगार्ड किसी की सुरक्षा में उनके साथ चल रहे होते हैं या फिर खड़े होते हैं तो उनकी निगाह हर तरफ दौड़ रही होती है, इस बात का किसी व्यक्ति को पता न चले की वह किसको और कहां देख रहे हैं इसलिए बॉडीगार्ड काले चश्मे पहनते हैं.

    सवाल- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती है?
    जवाब- अब इसका जवाब भी सुन लीजिये जिसे जानने के लिए यक़ीनन आप भी लड़कियों की शर्ट में जेब ना होने का कारण है 'उनकी सुंदरता'. यदि लड़कियों की शर्ट में जेब होगी तो उसमें कुछ ना कुछ जरूर रखेंगीं, जिससे उनकी सुंदरता में कमी आ जाएगी. इसलिए लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती है.

    तो अब आप भी जान गये होंगें की आखिर लड़कियों की शर्ट में जेब क्यूों नहीं होता. कुल मिलाकर मतलब ये है कि इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पेचीदा जरूर होते हैं, लेकिन समझदारी से काम लिया जाए तो सभी इसका जवाब आसानी से दे सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- मिसाल : झुग्गी में रहने वाली लड़की की अनोखी कहानी, ऐसे लिया डीयू में एडमिशन, फिर UPSC एग्जाम पास कर बनी IAS

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज