Home /News /career /

IAS Interview: सबने उड़ाया IAS आरती डोगरा के कद का मजाक, ऑफिसर बनकर बंद की बोलती

IAS Interview: सबने उड़ाया IAS आरती डोगरा के कद का मजाक, ऑफिसर बनकर बंद की बोलती

आईएएस आरती डोगरा

आईएएस आरती डोगरा

IAS Interview, UPSC Exam, IAS Arti Dogra: किसी के कद, वजन, रंग-रूप आदि का मजाक उड़ाना बहुत आसान होता है. कुछ लोग ये कमेंट्स सुनकर परेशान हो जाते हैं तो कुछ उन्हें नजरअंदाज करके अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते जाते हैं. देहरादून की आरती डोगरा (Arti Dogra) ने हर किसी के लिए एक मिसाल पेश की है. आईएएस ऑफिसर आरती डोगरा (IAS Arti Dogra) को अपने छोटे कद की वजह से काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं लेकिन वे हमेशा आगे बढ़ती रहीं. पढ़िए उनकी सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story). उनके एक खास अभियान की तारीफ पीएमओ (PMO) तक ने की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (IAS Interview, UPSC Exam). देश में हर साल आयोजित होने वाली यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं. इस परीक्षा में सफल होने वाले हर उम्मीदवार की अपनी सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story) होती है. उनकी सक्सेस स्टोरी से दूसरे भी प्रेरित हो सकते हैं. देहरादून की रहने वाली आईएएस आरती डोगरा (IAS Arti Dogra) अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. अपने छोटे कद की वजह से उन्होंने जिंदगी में काफी परेशानियां झेली हैं लेकिन ऑफिसर बनते ही वे बातें पुरानी हो गईं.

    कई लोग अपनी शारीरिक कमजोरी को अपनी सफलता के आड़े नहीं आने देते हैं. 3 फुट 3 इंच कद की आईएएस ऑफिसर आरती डोगरा (IAS Arti Dogra Height) ने कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफलता हासिल की थी. अब उनकी सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story) दूसरों के लिए भी काफी इंस्पायरिंग बन गई है. इससे साफ पता चलता है कि अगर इरादे मजबूत हों तो कोई भी राह आसान हो जाती है.

    शारीरिक बनावट पर उठे सवाल
    आरती डोगरा (IAS Arti Dogra) महिला आईएएस अधिकारी हैं, जिनका कद तीन फुट तीन इंच है. आरती का जन्म उत्तराखंड के देहरादून जिले में हुआ था. आरती के पिता कर्नल राजेंद्र डोगरा है और मां कुमकुम डोगरा हैं, जो एक प्राइवेट स्कूल में प्रिंसिपल रह चुकी हैं. आरती की शारीरिक बनावट पर कई तरह के सवाल उठे थे लेकिन वे और उनके माता-पिता उनसे बिल्कुल भी डगमगाए नहीं.

    ये भी पढ़ें:
    Success Story: IAS बनने के लिए की इतनी मेहनत, तीसरे अटेंप्ट में सफल हुईं पूजा गुप्ता
    IAS Interview: यूपीएससी के लिए छोड़ी विदेश की नौकरी, डिप्रेशन के बावजूद हुए सफल

    दिल्ली विवि में की आरती डोगरा ने पढ़ाई
    आरती डोगरा की शुरुआती शिक्षा देहरादून से हुई. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया. फिर वापस आकर देहरादून से ही परास्नातक की डिग्री हासिल की. उसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की और साल 2006 बैच के राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर बन गईं.

    पीएमओ से हुई तारीफ
    आरती डोगरा ने अपने पहले ही प्रयास में प्रशासनिक सेवा (Civil Services Exam) की परीक्षा पास कर ली थी. वे पहले डिस्कॉम की मैनेजिंग डायरेक्टर रहीं, बाद में अजमेर के जिलाधिकारी के पद पर तैनात हुईं. उनके कार्यों के बारे में बात करें तो आरती डोगरा ने खुले में शौच से मुक्ति के लिए स्वच्छता मॉडल ‘बंको बिकाणो’ (Banko Bikano) शुरू किया था. इसकी तारीफ पीएमओ ने भी की थी.

    Tags: Upsc exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर