Home /News /career /

IAS Interview: 10वीं-12वीं में नहीं आए अच्छे नंबर, यूपीएससी के दूसरे प्रयास में बन गए आईएएस

IAS Interview: 10वीं-12वीं में नहीं आए अच्छे नंबर, यूपीएससी के दूसरे प्रयास में बन गए आईएएस

आईएएस कुमार अनुराग

आईएएस कुमार अनुराग

IAS Interview, UPSC Exam: मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले कुमार अनुराग (IAS Kumar Anurag) ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल होने के लिए काफी मेहनत की थी. उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया था और अच्छी रैंक हासिल करने के लिए यूपीएससी परीक्षा भी दो बार दी (IAS Success Tips). कुमार अनुराग पढ़ाई में बहुत खास नहीं थे लेकिन आईएएस (IAS Officer) बनकर उन्होंने न सिर्फ अपना सपना पूरा कर लिया, बल्कि लाखों उम्मीदवारों के मन में आस भी जगा दी. जानिए आईएएस ऑफिसर कुमार अनुराग की सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (IAS Interview, UPSC Exam). आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) के पद को देश के सबसे प्रतिष्ठित पदों में गिना जाता है. इस लेवल तक पहुंचने के लिए भारत की सबसे कठिन परीक्षा यानी यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के तीनों चरण पास करने पड़ते हैं. अच्छी रैंक और अपनी प्रिफरेंस के आधार पर आप आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) या आईएफएस (IFS) ऑफिसर बन सकते हैं. जानिए बिहार के कुमार अनुराग की आईएएस बनने की सक्सेस स्टोरी (IAS Kumar Anurag Success Story).

    मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले कुमार अनुराग (IAS Kumar Anurag) अपने स्कूली दिनों में पढ़ाई-लिखाई में कुछ खास नहीं थे. लेकिन उनके इरादे मजबूत और सपने बड़े थे. पढ़ाई में बहुत होशियार न होने के बावजूद उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में ही यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) क्लियर कर ली थी. इससे उनके मेहनती होने का अंदाजा लगाया जा सकता है.

    हिन्दी मीडियम से हुई शुरुआती पढ़ाई
    कुमार अनुराग ने कक्षा 8वीं तक की पढ़ाई हिन्दी मीडियम (Hindi Medium) से की थी. इसके बाद इनके पेरेंट्स ने इनका दाखिला अंग्रेजी मीडियम (English Medium) वाले स्कूल में करवा दिया था. लेकिन वे इस बदलाव के साथ सहज नहीं हो पाए थे, जिसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ने लग गया था. यहां तक कि वे 10वीं के प्री बोर्ड में फेल तक हो गए थे. इसके बाद मेहनत के बल पर उन्होंने एवरेज नंबरों के साथ 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) पास की थी.

    ये भी पढ़ें:
    UPSC Exam: बचपन से शुरू हो गई थी ट्रेनिंग, बहुत काम आएंगे IFS सदफ चौधरी के टिप्स
    IAS Interview: सबने उड़ाया IAS आरती डोगरा के कद का मजाक, ऑफिसर बनकर बंद की बोलती

    ग्रेजुएशन में हो गए फेल
    अपने स्कूली दिनों में खास नंबर न हासिल कर पाने के बाद कुमार अनुराग ने दिल्ली के एक प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन ले लिया था. लेकिन वे ग्रेजुएशन में एक विषय में फेल हो गए थे. इसके बाद किसी तरह से उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया था. पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही कुमार अनुराग का रुझान यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तरफ हो गया था.

    सिविल सेवा के लिए की खूब पढ़ाई
    कुमार अनुराग ने सिविल सर्विस (Civil Services) में आने के लिए खूब मेहनत की थी. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफल हो चुके अभ्यर्थियों के सक्सेस टिप्स (Success Tips) पढ़े और खूब समर्पण के साथ अपनी तैयारी की. 2017 में अपने फर्स्ट अटेंप्ट में कुमार अनुराग ने 677वीं रैंक हासिल की थी. हालांकि वे इससे संतुष्ट नहीं थे और इसीलिए दोगुनी मेहनत के साथ साल 2018 में 48वीं रैंक हासिल करके आईएएस ऑफिसर बन गए (IAS Kumar Anurag Success Story).

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर