Home /News /career /

Success Stories: स्कूल में फेल हुए, कॉलेज छोड़ा लेकिन बाद में बने IAS-IPS

Success Stories: स्कूल में फेल हुए, कॉलेज छोड़ा लेकिन बाद में बने IAS-IPS

सर्विस एग्जाम की तैयारी करना तपस्या जैसा है.

सर्विस एग्जाम की तैयारी करना तपस्या जैसा है.

IAS-IPS Success Stories: ये वे अधिकारी हैं जिनमें से कुछ स्कूल में फेल हुए, कुछ ने कॉलेज छोड़ा लेकिन अपनी असफलता से सीखकर आगे बढ़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    IAS-IPS Success Stories: UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन किए जाते हैं. जिसमें से लगभग 1 हजार सेलेक्ट होते हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस के सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करना तपस्या जैसा है. इसके लिए पूरी लगन और ईमानदारी से समय दिया जाए तो सफल होते हैं. आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको एक नहीं कई IAS-IPS अधिकारियों से मिलवाने जा रहा हैं. ये वे अधिकारी हैं जिनमें से कुछ स्कूल में फेल हुए, कुछ ने कॉलेज छोड़ा लेकिन अपनी असफलता से सीखकर आगे बढ़े और कामयाबी ने इनके क़दम चूमे.

    रुकमणी रायर (Rukmani Riar) राजस्थान कैडर की 2012 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने UPSC CSE-2011 एग्जाम क्रैक किया और पहले अटेंप्ट में ऑल इंडिया सेकेंड रैंक हासिल की. रुकमणी जब स्कूल में थीं तो छठी क्लास में फेल हो गई थीं. लेकिन इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत करने का मन बनाया. यह महसूस किया कि दृढ़ता के साथ, कुछ भी असंभव नहीं. रुक्मणी राजस्थान के बूंदी में जिला मजिस्ट्रेट हैं.



    उमेश गणपत खंडबाहले (Umesh Ganpat Khandbahal) IPS ऑफिसर हैं. ये HSC (Higher Secondary school Certificate) यानी 12वीं में फेल हुए थे. उमेश पश्चिम बंगाल कैडर के 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. इन्होंने 12वीं की अपनी असफतला को पीछे छोड़ते हुए मन लगाकर पढ़ाई की और लगातार पोस्ट-ग्रेजुएशन तक की डिग्री हासिल की. उमेश ने अपने तीसरे प्रयास में AIR-704 के साथ CSE 2014 क्रैक किया.

    के एलमबावत (K Elambahavath) तमिलनाडु कैडर के 2016 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. पिता की मौत के बाद आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें 12वीं क्लास में स्कूल छोड़ना पड़ा. कई चुनौतियों और कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने 19 साल बाद आईएएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया. उन्होंने AIR-117 हासिल करते हुए CSE-2015 क्लीयर किया.

    ये भी पढ़ें-
    Govt Job: यहां 12वीं पास को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक मिलेगी सैलरी
    ग्लोबल रैंकिंग में घटा इंडियन यूनिवर्सिटीज का स्कोर
    DUSU Election 2019: अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP काबिज, NSUI एक सीट पर विजयी

    Tags: Success Story, UPSC, UPSC Exams, UPSC results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर