Home /News /career /

Success Story: IAS ऑफिसर बनने के लिए की इतनी मेहनत, चौथी बार में ऐसे हुए सफल

Success Story: IAS ऑफिसर बनने के लिए की इतनी मेहनत, चौथी बार में ऐसे हुए सफल

आईएएस ऑफिसर अमित काले चौथे प्रयास में हुए सफल

आईएएस ऑफिसर अमित काले चौथे प्रयास में हुए सफल

IAS Officer Success Story: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. आईएएस ऑफिसर अमित काले (IAS Officer Amit Kale) ने 2014 से परीक्षा देना शुरू किया था और 2018 में चौथे प्रयास में वे सफल हो सके थे.

    नई दिल्ली (IAS Officer Success Story). यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की गिनती देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में की जाती है. इसके लिए लोग कई सालों तक तैयारी करते हैं (UPSC Exam Preparation Tips). फिर भी हर कोई इसे पहले ही प्रयास में नहीं निकाल पाता है. आईएएस ऑफिसर अमित काले (IAS Officer Amit Kale) ने कई सालों तक कड़ी मेहनत करके अपने चौथे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Tips) पास की थी. जानिए उनकी सक्सेस स्टोरी (IAS Officer Success Story).

    अमित काले (Amit Kale) ने साल 2014 से यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देना शुरू कर दिया था. इन्होंने यह कठिन परीक्षा 4 बार दी और खास बात है कि वे हर बार प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam) में पास भी हुए थे. हालांकि, उन्हें उनकी मनमुताबिक रैंक नहीं मिली थी और इसीलिए वे मेहनत करते रहे.

    फाइनल तक पहुंचे अमित काले
    अमित काले (Amit Kale) ने साल 2014 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी. इसमें उन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam) पास कर ली थी, लेकिन फाइनल राउंड तक नहीं पहुंच पाए थे. दूसरे प्रयास में भी वे प्रीलिम्स परीक्षा में सफल हो गए थे, लेकिन फिर से फाइनल में अटक गए थे. तीसरी कोशिश में अमित काले को सफलता मिल गई थी, लेकिन रैंक अच्छी नहीं आने की वजह से वे आईएएस नहीं बन पाए थे.

    बदल दी अपनी पूरी स्ट्रैटेजी
    तीन प्रयासों में असफल होने के बाद भी अमित काले (Amit Kale Success Story) ने हार नहीं मानी थी. उन्होंने चौथी बार परीक्षा देने का फैसला किया और बेहद खास रणनीति अपनाकर सिविल सेवा में सफलता हासिल कर ली. साल 2018 में उन्होंने 212वीं रैंक लाकर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया था. खास बात रही कि अमित काले ने सभी प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा पास की थी.

    यह भी पढ़ें:
    Akshay Kumar Education : एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले खाना परोसते थे अक्षय कुमार, इस कॉलेज से की थी पढ़ाई
    Study Tips: परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद

    परीक्षा के लिए खुद को समझना जरूरी
    आईएएस ऑफिसर अमित काले (Amit Kale) के अनुसार, यूपीएससी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार को अपनी ताकत, कमजोरियों और क्षमताओं के बारे में पता होना चाहिए. इससे तैयारी करने में मदद मिलती है. उन्होंने यह भी कहा कि खुद को कभी दूसरों से कंपेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि हर शख्स दूसरे से अलग होता है.

    तैयारी को वर्गों में बांटें
    अमित काले ने पढ़ाई के लिए एक ही रणनीति (UPSC Exam Strategy) अपनाई थी. उन्होंने पहले आसान विषयों की तैयारी की और फिर कठिन विषयों की तरफ ध्यान दिया. इससे वे अपने पसंदीदा सब्जेक्ट्स को स्कोरिंग बनाते गए.

    Tags: Success Story, Upsc exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर