• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Success Story: अपने बैच के UPSC टॉपर ने बताई CSE Interview की स्ट्रैटजी

Success Story: अपने बैच के UPSC टॉपर ने बताई CSE Interview की स्ट्रैटजी

CSE 2018 में  AIR 15 हासिल करने वाले अतिराग ने Interview की स्ट्रैटजी शेयर की है.

CSE 2018 में AIR 15 हासिल करने वाले अतिराग ने Interview की स्ट्रैटजी शेयर की है.

अतिराग ने तीसरी बार में 2018 में एग्जाम क्लीयर कर ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल की, अपने बैच से इंटरव्यू में सबसे ज्यादा नंबर (275 में से 206) हासिल किए.

  • Share this:
    CSE Interview Strategy: न्यूज18 हिंदी पर आप हर दिन UPSC का सिविल सर्विस एग्जाम क्लीयर करने वाली एक हस्ती से रूबरू होते हैं. जिसमें से कुछ के संघर्ष की कहानी हमें प्रेरणा देती हैं तो कुछ इस एग्जाम को पास करने की स्ट्रैटजी भी शेयर करते हैं. आज की कहानी में मिलिए अतिराग चापलोत (Atirag Chaplot) से. अतिराग ने CSE 2018 में AIR 15 हासिल की. इन्होंने CSE Interview की स्ट्रैटजी शेयर की है.

    अतिराग CA भी क्वालीफाई कर चुके हैं, उन्होंने CA में साल 2015 में ऑल इंडिया रैंक 16 हासिल की. 2016 में उन्होंने पहली बार UPSC सिविल सर्विस एग्जाम दिया. प्रीलिम्स में कुछ नंबर से कट-ऑफ से पीछे रह गए. 2017 में फिर से एग्जाम दिया, इस बार प्रीलिम्स पास किया, लेकिन मेन एग्जाम में कुछ नंबरों से रह गए.

    अतिराग ने तजुर्बे और गलतियों से सीखकर पहले से ज्यादा मेहनत की. तीसरी बार फिर 2018 में एग्जाम दिया. इस बार न सिर्फ एग्जाम क्लीयर कर ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल की बल्कि अपने बैच से इंटरव्यू में सबसे ज्यादा नंबर (275 में से 206) हासिल किए. जानिए अतिराग की CSE Interview की स्ट्रैटजी.



    -टॉपर्स के इंटरव्यू वीडियो देखें. उनसे जवाब देने के तरीके सीखें.
    -आत्मविश्वास के स्तर पर काम करने के बजाय उत्तर पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. जब जवाब आता होगा तो कॉन्फिडेंस अपने आप आएगा.
    -UPSC को क्यों चुना है? आपको क्या प्रेरित करता है? जैसे सवालों के शॉर्ट उत्तर तैयार रखे. भाषण देने के बजाय ईमानदारी से जवाब दें.
    -इंटरव्यू के लिए जब फॉर्म भरें तो सभी जानकारी पूरी तरह सटीक हो.
    -सिविल सेवा परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट यानी आखिरी चरण में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की अहम भूमिका होती है.
    -डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है. इसमें कैंडीडेट्स के ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, पसंद, नापसंद और शौक समेत तमाम पर्सनैलिटी की जानकारी होती है.
    -इंटरव्यू के दौरान इसी फॉर्म की एक कॉपी इंटरव्यू लेने वाले पैनल के पास होती है. 275 अंकों का इंटरव्यू ज्यादातर आपके डीएएफ (DAF-I) पर ही बेस्ड होता है. इंटरव्यू में ज्यादातर डीएएफ में दी जानकारी से भी पूछे जाते हैं. डीएएफ भरते हुए ध्यान रखें इंटरव्यू में उसी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. (अतिराग चापलोत की द बेटर इंडिया से बातचीत के आधार पर)

    ये भी पढ़ें-
    CBSE Board Exam 2020: इस तारीख से शुरू हो सकती हैं 10वीं और 12वीं की परीक्षा
    RRB: Paramedical Recruitment 2019 के लिए सेलेक्टेड कैंडीडेट्स की लिस्ट जारी
    Government Jobs Alert: रेलवे ने इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, जानें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज