• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS Success Story: कॉलेज में कई सब्जेक्ट्स में हुए फेल, बाद में आईएएस की परीक्षा में हासिल की 77वीं रैंक

IAS Success Story: कॉलेज में कई सब्जेक्ट्स में हुए फेल, बाद में आईएएस की परीक्षा में हासिल की 77वीं रैंक

कड़ी मेहनत और लगन से यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में हासिल की 77वीं रैंक

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में लाखों युवा हर साल आईएएस (UPSC Preparation) का ख्वाब देखते हैं. उनमें से कुछ हो पाते हैं और बहुत सारे नहीं हो पाते. लेकिन सिर्फ आईएएस के लिए चुने जाना भी बड़ी बात नहीं है बल्कि उन्हें चुने गए कैंडीडेट्स में से कुछ ऐसे होते हैं जो काफी मुश्किल परिस्थितियों में रहकर सेलेक्शन पाते हैं. ऐसी ही एक कहानी है जोधपुर के रहने वाले दिलीप सिंह शेखावत की जिन्होंने जब आईएएस बनने की सोची तो लोग हंसे. तैयारी के दौरान डिप्रेशन में चले गए लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2018 में 77वीं रैंक हासिल की.

    इंजीनियरिंग में लिया एडमिशन
    यही नहीं लोगों का फीडबैक उनके बारे में कुछ ऐसा रहता था कि वे खुद को भी नकारा समझने लगे थे. जैसै तैसे 12वीं पास की और अब सबसे बड़ा सवाल था कि आगे क्या करूं. हालांकि, दिलीप ने 12वीं के बाद मेहनत की और एक इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया. इंजीनियरिंग की ब्रांच में बीटेक करने के बाद कैंपस प्लेसमेंट हुआ और नौकरी ज्वाइन कर ली. कहानी यहीं से शुरू होती है. नौकरी के दौरान ही उनके कुछ सीनियर्स ने उन्हें आईएएस के बारे में बताया.

    कॉलेज में हुए थे फेल
    जब दिलीप ने तैयारी शुरू की तो उन्हें लगने लगा कि वे कैसे परीक्षा को पास कर पाएंगे क्योंकि कई अच्छे बैक ग्राउंड वाले कैंडीडेट्स को देखकर उन्हें घबराहट होती थी और दिलीप खुद कॉलेज टाइम में कई सब्जेक्ट्स में फेल हुए थे. दिलीप कुछ समय के लिए डिप्रेशन में चले गए.

    ये भी पढ़ेंः
    JEE Advanced 2020: जारी हुआ नया शेड्यूल, 11 स‍ितंबर से शुरू होगा रज‍िस्‍ट्रेशन
    JEE-NEE Exam 2020: जेईई-नीट परीक्षा टालने को लेकर छात्र घर से ही करेंगे विरोध

    ...लेकिन शुरू की तैयारी
    लेकिन दिलीप ने हार नहीं मानी और ठान लिया कि कैसे भी करके उन्हें आईएएस बनना ही है. उन्होंने जी-तोड़ मेहनत शुरू कर दी. हालांकि, पहले प्रयास में वे प्रारंभिक परीक्षा भी क्वालिफाई नहीं कर पाए. पर वे रुके नहीं और दूसरे अटेंप्ट में न सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा पास की बल्कि मेन्स भी पास किया लेकिन वे इंटरव्यू से बाहर हो गए. इसके बाद साल 2018 में उन्होंने आईएएस की परीक्षा पास की. दिलीप न सिर्फ आईएएस की परीक्षा में सफल हुए बल्कि 77वीं रैंक भी हासिल की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन