• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS Success Story: परीक्षा के दौरान पिता को हुआ कैंसर, मुश्किल हालात में पढ़कर बेटी बनी IAS

IAS Success Story: परीक्षा के दौरान पिता को हुआ कैंसर, मुश्किल हालात में पढ़कर बेटी बनी IAS

रितिका ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है.

रितिका ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है.

रितिका ने ग्रेजुएशन में 95 प्रतिशत अंक हासिल किए है और यूपीएससी की परीक्षा में उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर कॉमर्स और अकॉउंटेन्सी को चुना. ये विषय यूपीएससी की परीक्षा में बहुत हटकर माने जाते हैं.

  • Share this:
    IAS Success Story: सिविल सर्विस की परीक्षा 2018 में सफलता हासिल करने वाली रितिका जिंदल पंजाब के मोगा की रहने वाली हैं. उन्होंने शुरुआती पढ़ाई-लिखाई वहीं से पूरी की है, इसके बाद वो दिल्ली के श्री राम कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. रितिका ग्रेजुएशन में 95 प्रतिशत अंक हासिल की है. ऐसे में यूपीएससी की परीक्षा में उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर कॉमर्स और अकॉउंटेन्सी को चुना.

    साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा में रितिका जिंदल ने 88 रैंक हासिल की है. उन्होंने अपने ऑप्शनल विषय कॉमर्स और अकॉउंटेन्सी में 500 में 300 अंक हासिल किए थे. इस परीक्षा को पास करने से पहले उन्हें कई मुश्किल परिस्थिति से गुजरना पड़ा. जब वो पहली बार इस परीक्षा दे रही थी, तो उनके पिता को टंग कैंसर हो गया था. इसके साथ ही जब वो दूसरी बार इस परीक्षा को देने वाली थी तब उनके पिता को लंग्स कैंसर हो गया था.

    इन मुश्लिक हालातों में भी रितिका हार नहीं मानी और अपन इरादों को मजबूत बनाए रखा. उन्होंने इस हालात में भी मुस्कुराना सीखा. पिता की बिगड़ती तबियत को देखते हुए रितिका ने तय किया कि दुख तो आपको रुलाने के लिए आएंगी ही लेकिन अगर आप मुस्कुराएंगे तो उससे लड़ने ही हिम्मत मिलेगी. उन्होंने माना कि हरेक की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन आप इन हार नहीं माने उससे उठे और तेज भागे. रितिका ने ये सफलता सिर्फ 22 साल की उम्र में हासिल की. उनके मुताबिक इस परीक्षा के पैटर्न को लोग समझ ले तो इसे आसानी से क्रैक कर सकते हैं.

    रितिका के अनुसार इस परीक्षा को स्ट्रेटजी और मेहनत के तय करते हुए तैयारी करनी चाहिए. अगर आप पढ़ रहे हैं तो सिर्फ पढ़ने में ही नहीं बल्कि प्रैक्टिस करने पर भी ध्यान दें. किसी भी चीज की पढ़ाई करें लेकिन आखिर में रिविजन करना मत भूलें. इसके साथ ही आप जनरल न्यूज से खुद को अपडेट रखें, यही नहीं अगर आप कॉमर्स के छात्र हैं तो बिजनेस के न्यूज को जरूर पढ़ें. इस परीक्षा में तैयारी के साथ आंसर राइटिंग भी उतनी महत्वपूर्ण है. इन छोटी-छोटी टॉपिक को ध्यान में रखकर इस परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- IIT दिल्ली ने बनाया पहला टेस्टिंग किट, मौजूदा किट से एक चौथाई सस्ती है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज