• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • IAS Success Story: हाउस वाइफ और एक बच्चे की मां ऐसे बनी 80वीं रैंक के साथ IAS

IAS Success Story: हाउस वाइफ और एक बच्चे की मां ऐसे बनी 80वीं रैंक के साथ IAS

IAS पुष्पा लता की कहानी किसी को भी इंस्पायर कर देगी.

IAS पुष्पा लता की कहानी किसी को भी इंस्पायर कर देगी.

यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले बाकी कैंडीडेट्स की तरह उन्होंने भी दिल्ली में कोचिंग करने के लिए सोचा था, लेकिन परिवार के वित्तीय संकट ने ऐसा करने की अनुमति नहीं दी.

  • Share this:
    IAS Success Story: अगर आप सपना देख सकते हैं, तो उसे सच भी कर सकते हैं. ये बात 2017 में UPSC सिविल सर्विस एग्जाम में ऑल इंडिया 80वीं रैंक हासिल करने वाली पुष्पा लता पर सटीक बैठती है. आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको पुष्पा और उनकी कहानी से रूबरू कराएंगे.

    पुष्पा शादीशुदा ज़िंदगी, घर और बच्चे की तीन-तीन जिम्मेदारियों में घिरी थीं. बावजूद इसके उन्होंने UPSC सिविल सर्विस एग्जाम को क्रैक करने के अपने ख्वाब को सच कर दिखाया. उन्होंने एक बार फिर इस मिसाल को तजुर्बे में बदल दिया कि कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता के साथ किसी भी लक्ष्य को पाया जा सकता है. फुल टाइम हाउस वाइफ पुष्पा ने दूसरे अटेंप्ट में सिविल सर्विस एग्जाम क्लीयर किया.

    पुष्पा, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में असिस्टेंट मैनेजर थीं. उन्होंने 2015 में नौकरी से इस्तीफा दिया और तभी से सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी शुरू की. मानेसर की पुष्पा का डेली रूटीन काफी मुश्किल था. क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें अपने 2 साल के बेटे (तब) की देखभाल भी करनी होती थी. समय और संसाधन उसके लिए दोनों ही सीमित थे.



    यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले बाकी कैंडीडेट्स की तरह उन्होंने भी दिल्ली में कोचिंग करने के लिए सोचा था, लेकिन परिवार के वित्तीय संकट ने ऐसा करने की अनुमति नहीं दी. उन्होंने एग्जाम की तैयारी खुद की और कोचिंग नहीं ली. तैयारी के दिनों में, उन्हें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी, उन्होंने समय निकाला और एक दिन में 10 से 12 घंटे पढ़ाई की.

    पुष्पा हमेशा से इस बात में विश्वास करती थी, यदि आत्मविश्वास के साथ कुछ चाहो, तो निश्चित रूप से पाया जाता है. (if you want something with confidence, it is definitely found.) तैयारी के लिए उन्होंने सरल रणनीति बनाई. वह हर दिन, हर हफ्ते छोटे लक्ष्य तय करतीं और उन्हें हासिल करतीं. इस तरह उन्होंने तैयारी की और देश की सबसे कठिन परीक्षा को क्लीयर किया.

    ये भी पढ़ें-

    UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स,ना बनाएं हवाहवाई टेबल
    CBSE क्‍लास 10, 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल
    IAS Success Story:तैयारी को समय देंगे तो सफलता की राह पर हैं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज