लाइव टीवी

IAS Success story: इंटरव्यू में पूछे दीपिका पादुकोण की फिल्म से जुड़े सवाल, पढ़ें कैंडिडेट का जवाब

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 4:26 PM IST
IAS Success story: इंटरव्यू में पूछे दीपिका पादुकोण की फिल्म से जुड़े सवाल, पढ़ें कैंडिडेट का जवाब
सूरज यूपी के जौनपुर के मुफ्तीगंज इलाके के पेसारा गांव से हैं.

सूरज ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 4:26 PM IST
  • Share this:
IAS Success story: आज की सक्सेस स्टोरी में आप मिलेंगे सूरज कुमार राय से. सूरज ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल की थी. सूरज, यूपी के जौनपुर के मुफ्तीगंज इलाके के पेसारा गांव से हैं. एग्जाम में सफलता का श्रेय उन्होंने संयुक्त परिवार के सदस्यों के साथ पिता स्व. महेन्द्र राय को दिया था.

सूरज की शिक्षा-दीक्षा इलाहाबाद में हुई. इन्होंने मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. सिविल सेवा परीक्षा से पहले इनका चयन सहायक कमांडेंट के पद पर हुआ था. वहां का कार्यभार ग्रहण करने से पहले आईएएस में चयन हो गया.

सूरज के इंटरव्यू का दिलचस्प हिस्सा
सवाल- आपने आखिरी फिल्म कौन सी देखी थी?

उत्तर - पद्मावत.
सवाल- मूवी कैसी लगी?
उत्तर - फिल्म के टेक्निकल पार्ट, कॉस्ट्यूम, सेट्स डिजाइन, विजुअल बहुत शानदार और उम्दा थे. लेकिन कहानी थोड़ी और कसी हुई हो सकती थी.सवाल- फिल्म की कहानी में क्या दिक्कत थी?
उत्तर- इस फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों का ख्याल नहीं रखा गया. ये मलिक मोहम्मद जायसी द्वारा लिखित पद्मावत से अलग थी. और फिर जब ऐतिहासिक तथ्यों को हिलाया गया है, तो नाम यह यूज नहीं करना चाहिए था. नाम कोई दूसरा रखा जा सकता था. कहानी सबको पता थी, बस इसे लंबा खींच दिया गया.

उत्तर का रुख पॉजिटिव करते हुए सूरज ने अंत में कहा, इस फिल्म में आर्ट एंड डिजाइन का काम काफी अच्छा था.

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को संदेश देते हैं हुए सूरज ने कहा कि पढ़ाई के लिए घंटे कोई मायने नहीं रखता. जितने समय पढ़ाई करते हैं उसमें ध्यान लगना ज्यादा मायने रखता है.

जिस एग्जाम में सूरज को सफलता मिली वह यूपीएससी की प्री परीक्षा 18 जून 2017 को , मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर 2017 को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा देश भर में रिक्त 980 पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए हुई थी. इस एग्जाम के तहत इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन पुलिस सर्विस, और सेंट्रल सर्विसेज जिनमें ग्रुप ए और बी पदों पर नियुक्तियां हुईं.

ये भी पढ़ें-
Success Story: इंजीनियर की नौकरी छोड़कर बना IAS, ऐसे पाई 13वीं रैंक
IAS इंटरव्यू: जेब से निकले रूमाल पर पूछा What is That, पढ़ें कैंडिडेट का जवाब
बेटी के जन्म पर ससुराल वालों ने घर से निकाला, न्याय पाने के लिए बनीं जज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जौनपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 4:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर